फास्टैग को लेकर कल से बदल जाएगा ये नियम, तुरंत कराएं ये काम, वरना महंगा पड़ेगा

0
10
फास्टैग को लेकर कल से बदल जाएगा ये नियम, तुरंत कराएं ये काम, वरना महंगा पड़ेगा

अगर आप गाड़ी से अकसर शहर से बाहर हाईवे या एक्‍सप्रेसवे पर टोल चुकाकर जाते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया ( एनएचएआई) कुछ फास्‍टैग को ब्‍लैक लिस्‍ट करने जा रहा है. ऐसे वाहनों के टोल प्‍लाजा पहुंचने पर पेनाल्‍टी चुकानी पड़ेगी. इसलिए आप भी जांच लें, कहीं आपका फास्‍टैग ब्‍लैक लिस्‍ट की श्रेणी में तो नहीं है. अगर ऐसा है तो तुरंत यह काम तत्‍काल कर लें, जिससे पेनाल्‍टी और परेशानी से बच सकते हैं.
सड़क परिवहन मंत्रालय में पीआईबी की एडीजी जेपी मट्टू सिंह बताती हैं कि कुछ पुराने फास्‍टैग ऐसे हैं, जो आधार से लिंक नहीं हुए हैं. ऐसे फास्‍टैग का मिसयूज हो रहा है. इस वजह से इन फास्‍टैग को ब्‍लैक लिस्‍ट किया जा रहा है.

उन्‍होंने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में लिए गए फास्‍टैग आधार से लिंक हैं और उनका केवाईसी भी हुआ है. पुराने फास्‍टैग वाहन चालक ब्‍लैकलिस्‍ट बचना चाहते हैं तो अपने बैंकर के पास जाकर केवाईसी अपडेट कराना होगा. मसलन किसी ने पेटीएम से फास्‍टैग लिया है तो पेटीएम में जाकर अपडेट कराना होगा, अगर किसी ने बैंक से लिया है तो वहां जाकर अपडेट कराना होगा.

इस तरह आप भी केवाईसी करा सकते हैं

आप https// fastag. ihmcl.com/ पर जाएं, इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें. इसके बाद डैशबोर्ड मेन्यू में माय प्रोफाइल विकल्‍प दिखेगा, इसे ओपेन करें. माय प्रोफाइल ऑप्शन में केवाईसी सब-सेक्शन में जाएं, जहां पर जरूरी जानकारी जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो अपलोड करें. इसके बाद सबमिट कर दें. इस तरह केवाईसी हो जाएगा.

ऐप के जरिए कर सकते हैं

वाहन चालक ने जिस कंपनी का फास्टैग ले रखा है, उसका फास्टैग वॉलेट ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें. फिर फास्टैग में दर्ज मोबाइल नंबर से लॉगइन कर माय प्रोफाइल में जाएं, जहां केवाईसी पर क्लिक करें और जरूरी पेपर अपलोड कर दें. इस तरह आप भी आसानी से केवाईसी करा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here