Post Office की ये है कमाल की स्कीम,ब्याज से होगी लाखों की कमाई!

हर व्‍यक्ति अपनी बचत ऐसी जगह लगाना चाहता है जहां से उसे अच्‍छा-खासा रिटर्न तो मिले ही साथ ही उसका पैसा भी सुरक्षित रहे. अगर आपकी चाहत भी कुछ ऐसी ही है तो फिर आपको आपको पोस्‍ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली टाइम डिपॉजिट स्कीम  में पैसा लगाना चाहिए. इसे सामान्‍य भाषा में डाकघर की एफडी भी कहते हैं. पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्‍कीम के एक नहीं कई फायदे हैं. इसमें आम कम पैसों से निवेश कर सकते हैं. पैसा लगाने को कई अवधियां मिलती हैं. साथ ही आपको 6.9 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी तक ब्‍याज भी मिलता है.

टाइम डिपॉजिट स्‍कीम में निवेशक को शॉर्ट टर्म और लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टमेंट करने का मौका दिया जाता है. इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसे जमा करा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुलवा सकता है. यही नहीं 3 वयस्क मिलकर संयुक्त खाता भी खुलवा सकते हैं. 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर माता-पिता भी टाइम डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं. न्‍यूनतम निवेश राशि 1,000 रुपये है.

कितना मिलेगा ब्‍याज

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में अगर आप एक साल के लिए पैसा लगाते हैं तो आपको 6.9 फीसदी ब्‍यजा मिलेगा. अगर आप दो साल के लिए निवेश करते हैं तो 7 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. तीन साल के लिए पैसा लगाने पर 7.10 फीसदी और पांच साल की टाइम डिपॉजिट पर 7.5 फीसदी ब्‍याज निवेशक को दिया जाता है.

मिलेगी टैक्‍स छूट

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की अवधि वाले टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश की गई राशि पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. हालांकि, इससे कम अवधि वाली डिपॉजिट्स पर टैक्‍स लाभ का छूट नहीं लिया जा रहा है. टाइम डिपॉजिट के मैच्‍योर होने से पहले भी पैसा निकाला तो जा सकता है पर पेनल्टी लगती है.

पांच साल में 5 लाख रुपये बन जाएंगे ₹7,24,974

अगर आप पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में पांच साल के लिए पैसे लगाते हैं तो आपको पांच साल बाद ब्‍याज सहित ₹7,24,974 मिलेंगे. यानी आपको पांच साल में ₹2,24,974 ब्‍याज के रूप में मिलेंगे. इसी तरह अगर आप तीन साल के लिए पैसे लगाते हैं तो आपको टाइम डिपॉजिट के मैच्‍योर होने पर ₹6,17,538 मिलेंगे. इस राशि 500000 रुपये मूलधन और ₹1,17,538 ब्‍याज के होंगे.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!