लिवर के कोने-कोने से छुपी गंदगी को निकाल देंगे ये 5 फूड, आज से ही आजमाइए

0
4
लिवर के कोने-कोने से छुपी गंदगी को निकाल देंगे ये 5 फूड, आज से ही आजमाइए

शरीर के अंदर लिवर सबसे बड़ा ठोस अंग होता है. यह एक तरह से पूरे शरीर की सफाई करता है और खुद अपनी भी सफाई कर लेता है. लेकिन कभी-कभी लिवर को भी साफ करने की जरूरत होती है. हालांकि लिवर को साफ करने के लिए किसी दवाई की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए नेचुरल तरीके से प्राप्त चीजों से ही सफाई हो जाती है. दरअसल, लिवर मुख्य रूप से पित्त का निर्माण करता है जिसके माध्यम से पेट में पाचन के दौरान बने टॉक्सिक मैटेरियल शरीर से बाहर निकल जाता है. इसके अलावा लिवर कुछ प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल का निर्माण भी करता है जिसके कारण कई हार्मोन बनते हैं. जब लिवर में ज्यादा गंदगी जमा होने लगती है तो पाचन संबंधी दिक्कतें आ सकती है. इसी के लिए लिवर डिटॉक्स की जरूरत पड़ती है.

लिवर की सफाई लिवर खुद कर लेता है लेकिन अगर लिवर पर ज्यादा लोड पड़ता है तो इससे कुछ दिक्कतें आ सकती है. इसलिए आजकल लिवर डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत पड़ती है. इसके लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट को बेचे जाते हैं लेकिन यह वैज्ञानिक तरीके से प्रमाणित नहीं है कि किसी खास दवाई से लिवर को साफ किया जा सकता है. यही कारण है कि एक्सपर्ट लिवर की सफाई के लिए कुदरती चीजों को खाने की सलाह देते हैं.

लिवर डिटॉक्स फूड

1. फाइबर युक्त फूड का सेवन–टीओआईकी खबर के मुताबिक जिन फलों, सब्जियों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, वे फूड लिवर को साफ करने में बहुत मददगार है. फाइबर वाली चीजें खाने से लिवर में जमी शुगर भी बाहर निकल जाती है. इसके लिए साबुत अनाज, बार्ली, ओटमी, सेब, चुकंदर, गाजर आदि का सेवन करें.

2. ग्रीन टी-ग्रीन टी पीने के कई फायदे हो सकते हैं. इससे वजन कम करने में तो मदद मिलती ही है, ग्रीन टी लिवर की सफाई भी सही से कर देती है. ग्रीन टी लिवर में मौजूद अतिरिक्त फैट को बाहर निकाल देती है. ग्रीन टी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर में जमा फैट को बाहर निकाल देती है. ग्रीन टी ओवरऑल लिवर फंक्शन को सही करती है.

3. खट्टे-मीठे फल-साइट्रस फ्रूट यानी खट्टे-मीठे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो लिवर में डिटॉक्सिफाई एंजाइम को सक्रिय कर देता है. एवोकाडो, संतरा, अंगूर, ग्रेपफ्रूट, सेब इसके लिए खा सकते हैं.

4. अखरोट-अखरोट सिर्फ दिमाद तेज करने वाली ड्राईफ्रूट नहीं है बल्कि यह लिवर को भी साफ कर देता है. अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एमिनो एसिड होता है. इसके साथ ही इसमें आर्जेनिन होता है जो लिवर की बढ़िया से सफाई कर देता है.
5. हरी सब्जी पालक आदि-हरी सब्जी हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है. एक्सपर्ट के मुताबिक हर दिन हरी सब्जियों का सेवन ऑवरऑल हेल्थ के लिए रामबाण है. हरी सब्जियों में शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने की क्षमता होती है. ये लिवर की सफाई अच्छे तरीके से करती है. इसके लिए आप पालक, फूलगोभी, बंदगोभी आदि का सेवन कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here