एयर होस्टेस बनना चाहते है तो 12वीं के बाद करे ये कोर्स,लाखों में मिलेगी सैलरी

0
3
एयर होस्टेस बनना चाहते है तो 12वीं के बाद करे ये कोर्स,लाखों में मिलेगी सैलरी

एयर होस्टेस के तौर पर करियर शुरू करना 12वीं पास स्टूडेंट के लिए अच्छा विकल्प है. इन स्टूडेंट्स को शुरुआत से ही हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अच्छी कमांड रखना जरूरी होता है. इसके साथ ही अगर कुछ विदेशी भाषाओं का आपको ज्ञान है तो ये सोने पर सुहागा है. एयर होस्टेस के कोर्स की फीस लगभग एक से दो लाख रुपये है. जबकि सैलरी की बात करें तो किसी भी एयरलाइंस में एयर होस्टेस की शुरुआती सैलरी 5 लाख से 10 लाख रुपये तक हो सकती है. 10 से 20 साल अनुभव वाली एयर होस्टेस की सैलरी 50 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है.

12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल ऐसे स्टूडेंट जो 12वीं कक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक स्कोर करेंगे वो एयर होस्टेस बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ग्रेजुएशन पास कर चुकीं लड़कियां भी इस फील्ड में करियर बना सकती हैं. एयर होस्टेस में डिप्लोमा, डिग्री के अलावा सर्टिफिकेट कोर्स भी किया जा सकता है.

एयर होस्टेस के लिए हाइट और आई साइट

अधिकांश संस्थानों में 17 साल से 26 साल के युवा ही एयर होस्टेस बन सकते हैं. इसके साथ ही आवेदन करने वालों की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी को फिजिकली फिट और अट्रेक्टिव होना चाहिए. हालांकि चेहरे का रंग माइने नहीं रखता है. फिटनेस टेस्ट में एयर होस्टेस की आई साइट भी चेक की जाती है. एयर होस्टेस की नौकरी के लिए मिनिमम आईसाइट पावर 6/9 होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here