मोटापा घटाना है तो जान लें पानी पीने का यह सही तरीका, 50% बीमारियां भी होंगी छूमंतर;

0
7
मोटापा घटाना है तो जान लें पानी पीने का यह सही तरीका, 50% बीमारियां भी होंगी छूमंतर;

पानी पीना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपको पानी पीने का सही तरीका पता हो और आप उन तरीकों को फॉलो करके पानी पीते हैं तो आपका वजन तेजी से घटेगा. जी हां ऐसे कई लोग हैं जिन्हें अभी भी पानी पीने का सही तरीका पता नहीं है, जिस वजह से वह मोटापे का शिकार हो जाते हैं और कब्ज जैसी समस्या अक्सर उन्हें परेशान करती है.

झारखंड की राजधानी रांची के जाने-माने आयुर्वेदिक डॉक्टर वी के पांडे ने लोकेल 18 को बताया कि पानी अपने आप में एक बहुत बड़ी औषधि है. अगर आप इसे सही तरीके से पीते हैं तो यकीन मानिए आपकी 50% बीमारियां यूं ही मिट जाएंगी. पानी पीते समय लोग कई गलती कर देते हैं, जिस वजह से जाने अनजाने वह कई सारी बीमारियों को दावत देते हैं, जिसमें मोटापा भी एक है.

यह है पानी पीने का सही तरीका

पानी पीने के सही तरीके के बारे में वीके पांडे बताते हैं कि सबसे पहले तो खाना खाने के दौरान कभी भी भूल कर पानी न पिएं. इससे पेट की आग बुझती है और खाना ठीक से पचता नहीं, जिससे कब्ज जैसी समस्या हो जाती है. वहीं, यह मोटापा बढ़ना और ओबेसिटी का कारण बनता है. हमेशा खाना खाने के 1 घंटे पहले कम से कम दो क्लास हल्का गर्म पानी पीना चाहिए.

इसके अलावा खाना खाने के बाद करीबन डेढ़ घंटे के बाद दो ग्लास हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और डेढ़ घंटे के दरमियान खाना भी अच्छे से पच जाता है, जिससे मोटापा, ओबेसिटी या कब्ज जैसी समस्या नहीं होगी.

दिन भर में इतने गिलास पानी पीना जरूरी

डॉक्टर वीके पांडे बताते हैं दिन भर में कम से कम 8 से 10 क्लास पानी एडल्ट को पीना ही चाहिए. इससे बॉडी हाइड्रेट रहेंगे और सर दर्द या चिड़ेचिड़ापन जैसी समस्या नहीं आएगी. साथ ही चेहरे में ग्लो लाने के लिए सुबह बासी मुंह 2 ग्लास हल्का गर्म पानी पिएं. इसमें आप चाहे तो थोड़ा शहद और नींबू मिला सकते हैं. यह चेहरे के लिए चमत्कारी रूप से काम करता है.

पानी पीते समय हमेशा बैठकर पानी पिएं क्योंकि खड़े होने के पानी पीने से पानी सीधा नस में जाती है, जिससे घुटनों में दर्द या फिर नस में दर्द की समस्या हो सकती है. साथ ही पानी हमेशा एक-एक घूंट करके पीना है. कई बार लोग एक बार में एक गिलास गटक जाते हैं, जो काफी गलत आदत है. इससे हार्ट पर प्रेशर पड़ता है. एक-एक सिप पानी पीने से आपकी पूरी बॉडी में पानी पर्याप्त मात्रा में जाता है और बॉडी को डिटॉक्स करता है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here