संसद सुरक्षा चूक से सबक, 26 जनवरी को जैकेट-जूतों की होगी जांच, सुरक्षा के रहेंगे 6 लेयर

0
6
संसद सुरक्षा चूक से सबक, 26 जनवरी को जैकेट-जूतों की होगी जांच, सुरक्षा के रहेंगे 6 लेयर

कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं और सुरक्षा के चक्र को भी बढ़ा दिया है. वहीं संसद सुरक्षा चूक की घटना से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस ने इस बार कर्तव्य पथ पर होने वाले परेड को देखने आए लोगों के जूतों की भी जांच करेगी. दिल्ली पुलिस इस बार 6 लेयर की सुरक्षा के साथ लोगों के जूतों की भी खास चेकिंग करेगी.

इस बाबत नई दिल्ली के डीसीपी देवेश कुमार मेहला ने बताया कि 26 जनवरी के मौके पर पुलिस की काफी सुरक्षा रहेगी. हमने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. इस बार 6 लेयर की सुरक्षा है, जिसमें से तीन लेयर फिजिकल हैं. बाकी ह्यूमन फोर्सज की प्रजेंस के साथ है, जिसमें पूरी टेक्नोलॉजी है चाहे वह सीसीटीवी हो या फिर दूसरी इंतजाम हो काफी बार हमने इसकी रिहर्सल भी की है.

इन नए सुरक्षा इंतजामों के बारे में पूरे स्टाफ को ब्रीफिंग दी गई है. 26 जनवरी के दिन हर जगह पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. कंट्रोल रूम तैयार किया गया है, जिसमें सीसीटीवी मॉनिटरिंग करने के लिए हमने स्टाफ लगाया हुआ है. कम्युनिकेशन चैनल भी हमारे पास है. अगर एक चैनल फेल होता तो दूसरे चैनल का हम इस्तेमाल करेंगे. हमारा पूरा स्टाफ इस पर निगरानी रख रहा है. अगर कहीं पर कोई चिड़िया भी दिखती है या आदमी दिखता है या कोई बैग मिलता है या संदिग्ध गाड़ी घूमती है तो हमारी उन सब पर नजर है.

उन्होंने कहा, ‘हम लोगों से कहना चाहते हैं कि देश प्रेम की भावना के साथ लोग आएं और 26 जनवरी परेड सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लें. अपने साथ आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी चीज लाएं. क्योंकि आपके पास कार्यक्रम का पास होता है तो आपकी पहचान भी जरूरी है. उसके अलावा अपने साथ कोई भी ऐसी चीज ना ले जैसे पिट्ठू बैग या पानी की बोतल ऐसी चीज साथ ना लाएं. इसके अलावा उन्होंने लोगों से अपील की है कि सोल वाले जूते पहन कर ना आएं. अगर लोग पहनकर जूता आते हैं तो चेकिंग के लिए खास व्यवस्था की गई है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here