LPG सिलेंडर की बुकिंग पर मिलेगा 50 लाख का बीमा,गरीब-अमीर सबको फायदा

आपके और हमारे सभी के घर में LPG सिलेंडर का इस्तेमाल तो होता ही है, लेकिन क्या आपको पता है कि आपको इस सिलेंडर पर सरकार की तरफ से पूरे 50 लाख रुपये का फायदा मिलता है. देश की सरकारी तेल कंपनियां एलपीजी यूजर को गैस सिलेंडर र 50 लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है. जैसे ही आप सिलेंडर की बुकिंग कराते हैं वैसे ही आपके परिवार को यह इंश्योरेंस मिल जाता है. और सबसे खास बात यह है कि इस इंश्योरेंस के लिए आपको अपनी जेब से एक भी रुपया नहीं देना होता है.

बता दें एलपीजी सिलेंडर काफी ज्‍वलनशील होता है, जिसकी वजह से इससे दुर्घटना होने का भी खतरा रहता है. कई बार हम देखते हैं लोगों के घरों में सिलेंडर फटने की खबरें सामने आती हैं. इस तरह की घटनाओं से उबरने के लिए ही सरकार की तरफ से यह बीमा कवर दिया जाता है.

सरकारी तेल कंपनियों से करें क्लेम

इस तरह के हादसों के बाद में सरकार को हुए नुकसान की भरपाई करने का अधिकार उपभोक्ता के पास होता है. कोई भी ग्राहक अपने परिवार के लिए पेट्रोलियम कंपनियों से 50 लाख रुपये तक का क्लेम कर सकता है.

क्या है इस इंश्योरेंस की शर्तें-

>> इस तरह की घटनाओं में सरकार की तरफ से प्रति सदस्य 10 लाख रुपये मिलते हैं.
>> इसके अलावा पूरे परिवार के लिए मैक्सिमम 50 लाख रुपये की लिमिट रहती है.
>> अगर सिर्फ प्रॉपर्टी को नुकसान होता है तो इस स्थिति में 2 लाख रुपये का क्लेम मिलता है.
>> अगर किसी की डेथ हो जाती है तो इस स्थिति में पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर के रूप में 6 लाख रुपये मिलते हैं.
>> इसके अलावा इलाज की बात की जाए तो इसके लिए प्रति सदस्य 2 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं, अधिकतम 30 लाख रुपये मिलते हैं.

चेक कर लेनी चाहिए सिलेंडर की एक्सपायरी

इसके अलावा आपको बता दें कि सिलेंडर लेते समय आपको उसकी एक्सपायरी जरूर चेक कर लेनी चाहिए. सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट सिलेंडर के ऊपर की ओर तीन चौड़ी पट्टियों पर कोड के तौर पर लिखा होता है. ये कोड A-24, B-25, C-26 या D-27 के तौर पर लिखा होता है.

क्या होता है ABCD का मतलब?

आपको बता दें इस कोड में ABCD का क्या मतलब होता है- A का मतलब है जनवरी, फरवरी और मार्च, B का मतलब है अप्रैल, मई और जून, C का मतलब जुलाई, अगस्‍त, सितंबर और D का मतलब अक्‍टूबर, नवंबर और दिसंबर है. इस तरह  A-24 का मतलब है आपका सिलेंडर साल 2024 में जनवरी से मार्च के बीच एक्‍सपायर हो जाएगा

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!