Cholesterol: LDL कोलेस्ट्रॉल है आपके दिल के लिए बैड, इन तरीकों से कर सकते हैं इसका लेवल कम

दिल की बीमारियां दुनियाभर में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के डाटा के मुताबिक, 2019 में 1.79 करोड़ मौतें, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज की वजह से हुई हैं, जिनमें से 85 प्रतिशत मौतों की वजह हार्ट अटैक था। यह आंकड़ा काफी डरावना हो सकता है, लेकिन इससे डरने की नहीं, बचने की जरूरत है।

क्या होता है बैड कोलेस्ट्रॉल?

क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेन्सिटी लाइपोप्रोटीन (LDL) एक तरह का लाइपोप्रोटीन होता है, जो फैट और प्रोटीन मिलकर बना होता है। लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक और प्रोटीन कम होता है। कोलेस्ट्रॉल की हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है क्योंकि यह फैट को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने का काम करता है, लेकिन इसकी मात्रा अधिक होने पर, यह हानिकारक बन जाता है। यह आर्टरीज की अंदर की लाइनिंग पर चिपक, ब्लॉकेज की वजह बन सकता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाती है। 

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके

सेचुरेटेड फैट कम खाएं

हमारे कई फूड आइटम्स जैसे रेड मीट, बटर, कुकिंग ऑयल आदि में सेचुरेटेड फैट पाया जाता है। इसकी मात्रा ज्यादा होने की वजह से, बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है। इसलिए अपनी डाइट में इसकी मात्रा कम से कम रखें, ताकि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहे।

ओमेगा-3 फैटी एसिड को डाइट में शामिल करें

ओमेगा-3 फैटी एसिड एक प्रकार का पॉली अनसेचुरेटेड फैट होता है, जो दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। टूना, मैकरेल, सालमन जैसी मछलियों में और अखरोट, सीड्स, बादाम आदि में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे खाना न भूलें।

खानें में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

फाइबर से भरपूर खाना न केवल दिल की बीमारियों से बल्कि मोटापा और डायबिटीज से बचाव में भी कारगर होते हैं। फाइबर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ने देता। यह ओटमील, सेब, बीन्स आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी के गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके अलावा, यह वजन कम करने में और ब्लड शुगर लेवल कम करने में भी मदद करता है। इसलिए रोज एक्सरसाइज करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

वजन कम करें

कुछ किलो वजन कम करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है। इसलिए अगर आपका वजन अधिक है, तो आप वजन कम करने की कोशिश करें। प्रोसेस्ड फूड आइटम्स कम खाएं, एक्सरसाइज करें, एक्टिव लाइफस्टाइल रखें और शुगरी ड्रिंक्स पीने से बचें। इन तरीकों से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है।