दिल की सर्जरी के बाद करने चाहिए ये काम, तभी बचती है जान,

हार्ट अटैक आने के बाद कई बार मरीज के हार्ट की सर्जरी कर दी जाती है. जिसमें एंजियोप्लास्टी, वाल्व रिपेयरिंग और सीएबीजी जैसे ऑपरेशन किए जाते हैं. हार्ट सर्जरी (Heart Surgery Care) के बाद मरीज कई बार लापरवाही के चलते अपने लिए मुसीबत बढ़ा लेते हैं, जो कई तरह से नुकसानदायक होता है. ऐसे में सोशल मीडिया पर मेदांता अस्पताल ने सोशल मीडिया पर हार्ट पेशेंट्स के लिए कुछ सलाह शेयर ही, जिससे हार्ट सर्जरी के बाद दिल का सही तरीके से ख्याल रखा जा सकता है. आइए जानते हैं…

रेगुलर चेक करें हार्ट रेट, बीपी, शुगर

मेदांता हॉस्पिटल की तरफ से सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में बताया गया है कि दिल के मरीजों को रेगुलर अपना हार्ट रेट, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर चेक करते रहना चाहिए. इन चीजों की रीडिंग घर पर ही बड़े आराम से ले सकते हैं. इसके बाद इन्हें एक जगह नोट कर लें. जब भी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिले तो डॉक्टर से बात करें.

हार्ट सर्जरी में घाव या चीरा की देखभाल कैसे करें

हार्ट सर्जरी के चीरे की देखभाल में बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए. यही सावधानियां किसी जख्म या घाव में भी करना चाहिए. इस हिस्से को अच्छी तरह साफ कर, सूखा रखें. अगर घाव या चीजे के आसपास लालिमा, दर्द या सूजन नजर आए तो बिल्कुल भी इ्ग्नोर न करें.

वजन का ख्याल रखें

हार्ट पेशेंट को अपने वजन का सही तरीके से ख्याल रखना चाहिए. अगर शरीर में सूजन या अचानक वजन बढ़ता नजर आए तो नजरअंदाज करने से बचना चाहिए. यह वाटर रिटेंशन के लक्षण भी हो सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए.

कार्डियक रिहैब

पोस्ट सर्जरी पेशेंट्स को कार्डियक रिहैब पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. इसमें लाइफस्टाइल, डाइट और एक्सरसाइज शामिल होती है. डॉक्टर ने जिन चीजों को खाने से मना किया है, उससे परहेज ही करें और वहीं चीजें खाएं जिनकी सलाह दी गई है. लाइफस्टाइल में बदलाव और एक्सरसाइज पर ध्यान दें.

दवाईयां

सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए डॉक्टर ने जो दवाईयां दी हैं, उन्हें सही समय पर लें. इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने में मदद मिलती है और ब्लड पतला बना रहता है. जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है और हार्ट अटैक का रिस्क काफी कम होता है.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!