20 साल एयरफोर्स में की नौकरी, फिर दिया इस्तीफा, दूसरे प्रयास में बने SDM

यूपीपीएससी पीसीएस की परीक्षा में कई ऐसे लोगों को सफलता हाथ लगी है, जो पहले से कहीं न कहीं सरकारी नौकरी में थे. इन्‍हीं में एक हैं यूपी के प्रयागराज निवासी प्रेम शंकर पांडेय. प्रेम शंकर के पिता बस कंडक्‍टर हैं. प्रेमशंकर बचपन से ही मेधावी थे. उन्‍होंने काफी मेहनत से पढ़ाई की.

UPPSC PCS 2023 Result: 12वीं के बाद एयरफोर्स की नौकरी

12वीं पास करने के बाद ही उन्‍होंने एयरफोर्स की नौकरी के लिए आवेदन किया. इसकी परीक्षा में सफलता पाई और उनका चयन एयरफोर्स में सर्जेंट के पद पर हो गया. प्रेमशंकर ने वर्ष 2002 में एयरफोर्स की नौकरी ज्‍वाइन कर ली. नौकरी में रहते हुए भी प्रेम शंकर ने अपनी पढ़ाई लिखाई नहीं छोड़ी और इसी दौरान उन्‍होंने ग्रेजुएशन व पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर लिया. प्रेमशंकर ने 18 साल तक एयरफोर्स में नौकरी की. इसके बाद वर्ष 2020 में प्रेमशंकर पांडेय ने इस नौकरी से इस्‍तीफा दे दिया और सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गए.

UPPSC PCS 2023 Result: 2021 में बन गए समीक्षा अधिकारी

वर्ष 2021 में प्रेमशंकर को सरकारी नौकरी मिल गई उनका चयन समीक्षा अधिकारी के पद पर हो गया. वर्तमान में वह लखनऊ सचिवालय में कार्यरत हैं. वर्ष 2022 में भी उन्‍होंने यूपीपीएससी पीसीएस मेंस परीक्षा पास की लेकिन इंटरव्‍यू में उनका सेलेक्‍शन नहीं हुआ. इस बार की पीसीएस परीक्षा में उन्‍होंने प्रदेश भर में दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है उनका सेलेक्‍शन एसडीएम के पद पर हुआ है. बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से यूपी पीसीएस के रिजल्‍ट की घोषणा कर दी गई है, जिसमें कुल 251 उम्‍मीदवारों ने सफलता पाई है. इसमें 84 महिलाएं भी शामिल हैं. यूपी पीसीएस की परीक्षा में इस बार कई सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों को जगह मिली हैं. टॉप 10 में दो महिलाएं हैं.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!