जल्दी खत्म हो जाती है बैटरी तो अभी बदल लें स्मार्टफोन की ये चार Settings

 स्मार्टफोन की बैटरी में दिक्कत आना आम बात है. फोन में ऐप्स, ज़्यादा एक्टिविटी के कारण बैटरी की खपत जल्दी होती है, लेकिन कई बार तो हम फोन में कुछ भी नहीं कर रहे होते हैं, तब भी फोन की बैटरी काफी तेज़ी से ड्रेन हो जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो उसकी कई वजह हो सकती है. आइए जानते हैं कि किन तरीकों को ट्राय करके बैटरी सेव की जा सकती है….

Background Apps फौरन कर दें OFF

आपको जानकार हैरानी होगी कि फोन में एक ऐप का इस्तेमाल करने के बावजूद कई बार बैकग्राउंड में कई ऐप्स एक्टिव रहती हैं, और बैटरी खर्च करती रहती हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप इस तरह के ऐप्स की पहचान करके उन्हें फौरन बंद भी कर दें.

>ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की Settings में जाना होगा.

>>फिर Battery usage के ऑप्शन पर जाएं. यहां आपको पता चल जाएगा कि कौन सी ऐप बैटरी का कितना इस्तेमाल कर रहा है.

>>यहां से आप App को Force Stop कर सकते हैं, नहीं तो अगर ऐप ज़रूरी नहीं है तो आप उसे अनइंस्टॉल भी किया जा सकता है.

ज़रूरत पड़ने पर ही ON करें Location

फोन में मौजूद लोकेशन सर्विस ऑन रहने पर GPS और फोन की बैटरी का इस्तेमाल करती है. कई बार हम मैप्स का इस्तेमाल करने के लिए हमे लोकेशन सेटिंग ऑन करना पड़ता है, हालांकि बाद में हम इसे बंद करना भूल जाते हैं. वहीं, कुछ एप्स भी हैं जो आपकी लोकेशन का एक्सेस लेकर इसका इस्तेमाल करते रहते हैं. इसलिए ज़रूरत पड़ने पर ही Location को ऑन करें, बाकी समय इसे OFF रखें.

Brightness को कम रखें

फोन की ब्राइटनेस कम रखने के कई फायदे हैं, जिसमें से एक बैटरी सेविंग भी है. जी हां फोन की ब्राइटनेस ज़रूरत से ज्यादा होने पर फोन बैटरी खपत बढ़ जाती है. साथ ही इससे आंखों को भी नुकसान पहुंचता है. खास बात ये है कि अब ज़्यादातर फोन में डार्क मोड आ गया है, जिससे बैटरी बचाने में काफी मदद मिलती है.

Screen Time सेट करें

स्क्रीन ऑन टाइम का मतलब होता है कि स्मार्टफोन इस्तेमाल ना होने पर स्क्रीन कितनी देर तक ऑन रहे. फोन की बैटरी की बचत करने में स्मार्टफोन के स्क्रीन ऑन टाइम का अहम रोल है. इसे कम रखकर भी बैटरी बैकअप को बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप 10 या 15 सेकंड का स्क्रीन टाइमआउट लगाकर रखें, जिससे जैसे ही आप फोन पर 10 या 15 सेकेंड तक कोई एक्टिविटी नहीं करेंगे स्क्रीन बंद हो जाएगी. इससे भी आपके फोन की बैटरी सेव होगी.

By Admin