ऑनलाइन सर्च और महिला ने गंवा दिए 5 लाख रुपये, भूलकर भी ना करें ये गलती

महाराष्ट्र की रहने वाली 48 वर्षीय महिला घर में कुछ बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती हैं. एक दिन अचानक उन्होंने ऑनलाइन दुनिया का सहारा लेकर एक्स्ट्रा इनकम के लिए सर्च करना शुरू किया. इसके लिए उन्होंने कई वेबसाइट्स पर विजिट किया. इसके बाद उन्हें अच्छी नौकरी का ऑफर मिला, जिसमें उन्हें अच्छी सैलरी का भी ऑफर दिया.

घर बैठे काम करने का लालच

ऑनलाइन सर्चिंग के बाद उन्हें जिस जॉब का ऑफर मिला, उसमें उन्हें घर बैठे यानी वर्क फ्रॉम होम करने को कहा. यह एक Part Time Job थी, जिसकी वजह से वह घर रहते हुए होम ट्यूशन के काम को भी जारी रख सकती थीं. यह पूरा काम ऑनलाइन था और महिला को बड़ा ही आसान लगा.

Like करने का काम

स्कैमर्स ने महिला को बताया कि इस पार्ट टाइम जॉब में उन्हें कुछ ऑनलाइन लिंक प्रोवाइड किए जाएंगे. इसमें अलग-अलग सोशल मीडिया लिंक होंगे. हर एक लिंक पर क्लिक करके कमाई की जा सकती है. इसके लिए उन्हें एक Telegram ग्रुप से कनेक्ट होने के लिए कहा.

महिला का भरोसा जीतने के लिए साइबर ठगी करने वालों ने पहले 1,000 रुपये और फिर 1,400 रुपये का रिटर्न दिया. एक बार भरोसा जीतने के बाद महिला को ज्यादा कमाई का लालच दिया. इसके बाद विक्टिम 5 लाख रुपये इनवेस्ट करने को सहमत हो गई. लेकिन इनवेस्टमेंट करने के बाद उन्हें कुछ भी रिटर्न नहीं मिला और फिर उन्हें समझ आया कि वह ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गईं.

विक्टिम को ठगी का पता चलते ही उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी और फिर साइबर फ्रॉड को लेकर मामला दर्ज कराया. पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी. बताते चलें कि वीडियो, सोशल मीडिया पोस्ट और सेलिब्रिटी के पोस्ट आदि को लाइक करने के बदले कमाई का ऑफर दिया जाता है. इस स्कैम के कई लोग शिकार हो चुके हैं.

ऑनलाइन फ्रॉड से ऐसे बचें

 ऑनलाइन फ्रॉड से बचाव के लिए जरूरी है कि आप किसी भी लालच के चक्कर में ना आएं. दरअसल, ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अक्सर लोगों को एक्स्ट्रा कमाई का लालच देते हैं. कई लोग तो पार्ट टाइम जॉब के लालच में आ जाते हैं. फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें.

ऑनलाइन फ्रॉड से बचाव के लिए जरूरी है कि आप किसी के साथ भी अपना बैंक OTP आदि शेयर ना करें. वॉट्सऐप से लेकर Text मैसेज के रूप में आने वाले पार्ट टाइम जॉब या फिर बड़े कैशबैक वाले मैसेज को नजर अंदाज करें. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें, ये लिंक आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं. किसी भी QR Code को स्कैन करने से बचना चाहिए, ये एक प्रकार का स्कैम हो सकता है, जो बैंक खाता तक खाली कर सकता है.

By Admin