जुड़वां बहनों ने सीए फाइनल में किया टॉप, पिता, भाई, भाभी, सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने मंगलवार को सीए फाइनल और इंटरमीडिएट नवंबर 2023 एग्जाम का रिजल्ट जारी किया. सीए फाइनल एग्जाम में मुंबई की 22 वर्षी जुड़वां बहनों ने कमाल किया है. संस्कृति और श्रुति अतुल पारोलिता ने क्रमश: ऑल इंडिया रैंक-2 और 8 के साथ सीए फाइनल एग्जाम पास किया है. दूसरी रैंक हासिल करने वाली संस्कृति ने सीए फाइनल नवंबर 2023 परीक्षा में 599 मार्क्स (74.88%) हासिल किए हैं. यह ग्रुप I और ग्रुप II में दोनों बहनों का पहला प्रयास था.

संस्कृति और श्रुति एक सीए परिवार से आती हैं. उनके पिता, भाई और भाभी सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. मीडिया से बात करते हुए दोनों बहनों ने कहा कि स्कूल के दौरान ही उन्हें इस बात का अहसास हो गया था कि वे अपने पिता के रास्ते पर चलना चाहती हैं. फिर उनके भाई ने भी पिता की परंपरा को आगे बढ़ाया

दोनों बहनों ने एक साथ की पढ़ाई

संस्कृति और श्रुति ने सिर्फ एक साथ सीए परीक्षा ही नहीं पास की है. दोनों ने पढ़ाई भी एक साथ की थी. वह बताती हैं कि इससे उन्हें अनुसाशित और फोकस्ड रहने में मदद मिली. श्रुति कहती हैं कि हमने हर दिन एक साथ पढ़ाई की, प्रत्येक विषय और प्रत्येक टॉपिक. इससे काफी मदद मिली. जहां वह फंसती थीं, उनकी बहन शंकाओं को दूर करने के लिए मौजूद रहती थी. यह सबसे बड़ा सपोर्ट इसलिए भी था क्योंकि वह समझती थी कि मैं किस स्थिति से गुजर रही हूं.

कोविड महामारी से कुछ समय पहले शुरू की थी तैयारी

दोनों बहनों ने साल 2019 में कोविड महामारी आने से कुछ महीने पहले ही तैयारी शुरू की थी. जिसके कारण उन्होंने ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लासेज भी की. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार दोनों बहनों ने बताया कि ऑफलाइन क्लासेज ने उन्हें अनुशासित किया. हालांकि ऑनलाइन क्लासेज उन्हें अधिक सुविधाजनक लगती थी. ऑफलाइन क्लासेज में ध्यान केंद्रित करना आसान होता है क्योंकि शिक्षक आपके सामने होते हैं. लेकिन ऑनलाइन क्लासेज में रिकॉर्ड किए गए लेक्चर वीडियो को बाद में भी देखा जा सकता है.

रिवीजन और ICAI स्टडी मैटेरियल महत्वपूर्ण

संस्कृति और श्रुति ने बताया कि उन्होंने अपने टीचर से भले ही नोट्स लिए थे, लेकिन आईसीएआई द्वारा दिया गया स्टडी मैटेरियल पर अधिक भरोसा किया. उनका मानना है कि प्रत्येक सीए स्टूडेंट को आईसीएआई का स्टडी मैटेरियल पढ़ना और इसका रिवीजन करना चाहिए.

 

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!