सर्दी में अगर बार-बार लगती है प्यास तो हो सकती है गंभीर बीमारी, न करें नजरअंदाज

जीवन के लिए पानी जरूरी है. पानी के बिना आप कुछ ही दिन जीवित रह सकते हैं. लेकिन आप पर्याप्त पानी पीते हैं और इसके बावजूद आपको बार-बार प्यास लगती है तो इसमें कई गंभीर बीमारियों के संकेत छुपे हो सकते हैं. खासकर अगर सर्दियों के मौसम में बार-बार प्यास लगती है तो सतर्क हो जाएं. हालांकि जब आप कठिन मेहनत वाले काम करते हैं तो इसके बाद प्यास लगती है. यह आम बात हैं. पर बिना वजह बार-बार प्यास लगने का मतलब है कि आपके शरीर में कुछ अंदरुनी परेशानियां हैं. कई बीमारियों के कारण आपको बार-बार प्यास लग सकती है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

1. खून की कमी-वेबएमडी के मुताबिक जब आपके शरीर में खून की कमी होने लगे यानी खून में आरबीसी और हीमोग्लोबिन की कमी होने लगे तो आपको बार-बार प्यास लग सकती है. खून की कमी के कई कारण हो सकते हैं. इसके लिए विटामिन बी 12 और आयरन की कमी हो सकती है. इससे एनीमिया की बीमारी होती है. ऐसा होने पर शरीर में बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी होने लगेगी. बाद में कई बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें

2. मुंह में स्लाइवा न बनना-मुंह में हमेशा स्लाइवा या थूक रहना चाहिए. स्लाइवा कई तरह के सूक्ष्म जीवों को मार देता है. इससे इंफेक्शन से संबंधित कई बीमारियां नहीं होती है. लेकिन अगर मुंह में स्लाइवा कम बन रहा है तो इससे बार-बार प्यास लग सकती है. हालांकि इसकी कई वजहें हो सकती है. जैसे कुछ दवाइयां खाने के बाद मुंह में स्लाइवा कम बनता है. वहीं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के कारण भी मुंह में स्लाइवा कम बनता है. लेकिन बिना किसी वजह मुंह में स्लाइवा कम बनता है तो यह चिंता की बात है.

3. चक्कर आना- कई वजहों से कभी-कभी चक्कर आने की समस्या हो सकती है. अगर बार-बार चक्कर आने की समस्या है और यह गंभीर हो जाता है तो इससे बार-बार प्यास भी लगती है. इसलिए इसलिए यदि चक्कर के साथ बार-बार प्यास लगती है तो इसे हल्के में न लें.

4.ज्यादा कैल्शियम-यदि आपके शरीर में हाइपरकैल्शिमिया की बीमारी है तो भी बार-बार प्यास लग सकती है. हाइपरकैल्शिमिया का मतलब है कि आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो गई है. हाइपरकैल्शिमिया के कारण शरीर में पानी को रखने की क्षमता कम हो जाती है. इसलिए बार-बार प्यास लगती है. इसका इलाज जरूरी है.

5. डायबिटीज-कई लोगों को पता होगा कि जब डायबिटीज की बीमारी होती है तब मरीज को बार-बार प्यास लगती है. जब ग्लूकोज पेशाब से निकलने लगता है तो शरीर में पानी धारण करने की क्षमता कम हो जाती है और बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है और इस कारण बार-बार प्यास लगती है.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!