यूपी पुलिस में नौकरी की भरमार, 21000 से अधिक मिलेगी सैलरी

यूपी पुलिस में कांस्टेबल की नौकरी  पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बढ़िया मौका है. इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर आवेदन करने की कल यानी 16 जनवरी अंतिम तिथि है. उम्मीदवार जो अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे यूपीपीआरपीबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के जरिए यूपी पुलिस में 60244 पदों पर बहाली की जा रही है. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से पढ़ें.

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए फॉर्म भरने की योग्यता

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास या इंटरमीडिएट की परीक्षा को पास होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों के पास डीओईएसीसी)/एनआईईएलटी सोसायटी से कंप्यूटर शिक्षा में ‘ओ’ डिप्लोमा होना चाहिए.

फॉर्म भरने की आयु सीमा

पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों की आयु 01 जुलाई 2023 तक 18 वर्ष हो जानी चाहिए और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. उम्मीदवार का जन्म 02 जुलाई 1998 से पहले और 01 जुलाई 2005 के बाद नहीं होना चाहिए. आरक्षित वर्ग से संबंध रखने वाले उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

यूपी पुलिस कांस्टेबल के फॉर्म भरने के लिए देना होगा आवेदन शुल्क

यूपी पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 400 रुपये का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल की ऐसे मिलेगी नौकरी

योग्य उम्मीदवारों का चयन नीचे बताए अनुसार चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में उनके पर परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा:
लिखित परीक्षा
फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)
फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT)
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन
मेडिकल टेस्ट

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!