बिना किसी कोचिंग के नीट की तैयारी कैसे करें ?

डॉक्टर बनने के इच्छुक 12वीं पास उम्मीदवार नीट यूजी परीक्षा यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पास करके मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. 720 अंकों की नीट परीक्षा का स्तर काफी कठिन होता है. इसे पास करने के लिए कई उम्मीदवार कोचिंग का सहारा भी लेते हैं

नीट कोचिंग की फीस ज्यादा होने की वजह से हर अभ्यर्थी इसमें एडमिशन नहीं ले सकता है. ऐसे में वह अपने लिए एक स्टडी रूटीन तय कर घर पर रहकर भी नीट परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं (NEET UG 2024). वहीं, एक्सपर्ट की सलाह के लिए फ्री या डेमो क्लासेस भी अटेंड कर सकते हैं. जानिए बिना कोचिंग के नीट परीक्षा की तैयारी कैसे करें.

NEET 2024: बिना कोचिंग के नीट परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

धैर्य और कठिन मेहनत के दम पर घर में रहकर, बिना कोचिंग के भी नीट परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. नीट कोचिंग में एडमिशन लिए बिना परीक्षा की तैयारी ऐसे कर सकते हैं-

स्टेप 1- नोट करें हर जानकारी (NEET UG 2024 Date)

किसी भी एंट्रेंस टेस्ट की तरह नीट परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उससे जुड़ी हर जानकारी जुटा लें. आपको नीट यूजी 2024 परीक्षा डेट, सिलेबस (NEET Syllabus), एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम जैसी जरूरी चीजों की हर डिटेल पता होनी चाहिए. इसके बाद ही आप सटीक अंदाजा लगा पाएंगे कि आपके पास कितना समय है, कितनी तैयारी करनी है और इसके लिए क्या एक्शन प्लान बनाया जा सकता है.

स्टेप 2- नीट यूजी सिलेबस क्या है? (NEET UG Syllabus)

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले उसके सिलेबस को अच्छी तरह से स्टडी कर लें अपने स्ट्रॉन्ग और वीक पहलुओं को समझने के साथ ही नोट कर लें. सिलेबस को समझने का एक बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपने स्तर पर हर विषय की तैयारी के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं.

स्टेप 3- टाइम टेबल के साथ शुरू करें तैयारी

अब आप सिलेबस देख चुके हैं, हर विषय में अपने मजबूत और कमजोर पहलुओं को समझ चुके हैं. इसलिए नेक्सट स्टेप है नीट परीक्षा की तैयारी के लिए एक टाइम टेबल बनाना. हर विषय को बराबर समय दें, मॉक टेस्ट के लिए शेड्यूल तय करें और पिछले सालों के नीट पेपर सॉल्व करने के लिए भी टाइम बचाएं.

स्टेप 4- जरूरी है स्टडी मटीरियल

नीट परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपके पास सभी जरूरी किताबें और नोट्स होने चाहिए. इसके साथ ही मॉक टेस्ट और पिछले सालों के प्रश्न पत्र भी इकट्ठा कर लें. पढ़ाई से संबंधित हर चीज आपकी डेस्क पर या स्टडी रूम में होगी तो पढ़ना आसान हो जाएगा. कई व्हॉट्सऐप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल के जरिए फ्री ऑनलाइन नोट्स भी मिल सकते हैं.

स्टेप 5- यूट्यूब से भी ले सकते हैं मदद

नीट यूजी परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं होगा. कई बार आप खुद को कमजोर महसूस करेंगे, कुछ टॉपिक्स भी समझ में नहीं आएंगे. ऐसे में किसी एक्सपर्ट या सीनियर की मदद लेने में न झिझकें. यूट्यूब पर भी काफी स्टडी मटीरियल उपलब्ध है आप सोर्स की जांच करके वहां से भी मदद ले सकते हैं.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!