एक से अधिक Credit Card रखते हैं तो जरूर जान लें यह जरूरी बातें,

दिल्ली के अमित कुमार मल्टी नेशनल कंपनी में काम करते हैं. अच्छी तनख्वाह होने के साथ-साथ उनके शौक भी अच्छी-खाते हैं. खूब शॉपिंग करना, आए दिन पार्टी करना और अधिकतर समय घर से बाहर खाना उनकी लाइफ में शामिल है. अमित शॉपिंग या फिर किसी भी पेमेंट के लेन-देन के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और खास बात ये है कि वे एक नहीं बल्कि 4-5 क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं. उनका वॉलेट अलग-अलग तरह के कार्ड्स से भरा रहता है. अमित के मित्र उसे समझाते हैं कि क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल किया करे और एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना किसी समय परेशानी का सबब बन सकते हैं.

अमित कुमार की तरह और भी कई लोग एकसाथ कई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, क्रेडिट कार्ड की वजह से हमारे लाइफ स्टाइल में बहुत बड़ा बदलाव आया है. स्मार्ट लोग क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं. पॉकेट में पैसा नहीं रहने के बाद भी खूब शॉपिंग करते हैं और शॉपिंग पर मिलने वाले रिवार्ड का इस्तेमाल करके तमाम तरह की छूट आदि का फायदा उठाते हैं. वहीं ऐसे भी लोग हैं जो क्रेडिट कार्ड की वजह से कर्ज के जाल में लगातार फंसते जाते हैं. कई बार क्रेडिट कार्ड के चलते मान-सम्मान में ठेस भी पहुंचती है. आप कितने भी क्रेडिट कार्ड रख सकते हैं, क्रेडिट कार्ड की लिमिट को लेकर कोई रोक नहीं है. सेल्समैन सड़कों-चौराहों पर खड़े होकर क्रेडिट कार्ड बेचते नजर आते हैं.

क्रेडिट कार्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड हमें अलग-अलग सामान पर ज्यादा , शॉडिस्काउंटपिंग पर अतिरिक्त ऑफर और 50 दिन के लिए बिना ब्याज कर्ज मुहैया करता है. क्रेडिट कार्ड हम अपने बिलों का भुगतान हैं. किस्त जमा कर सकते हैं और यहां तक कि जरूरत के समय नकद राशि भी निकाल सकते हैं. इसलिए क्रेडिट कार्ड के फायदे बहुत हैं, लेकिन जरा-सी लापरवाही और नासमझी बड़े नुकसान का कारण भी बन जाती है.

एक या अनेक क्रेडिट कार्ड

आपकी इनकम या माली हालात तय करते हैं कि आपको कितने क्रेडिट कार्ड रखने चाहिए. अगर आपके पास आमदनी का एक निश्चित जरीया है तो एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड या लिमिट से बढ़कर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल घाटे का सौदा हो सकता है.

हर बैंक और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली एजेंसी ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने कार्ड से शॉपिंग पर बेस्ट डील और बंपर डिस्काउंट का ऑफर देती हैं. हर कंपनी के क्रेडिट कार्ड के अलग फीचर्स और अलग फायदे होते हैं. अगर आप इन फीचर्स का फायदा लेना चाहते हैं और क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट यूज करना जानते हैं तो आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रख सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के नियमित इस्तेमाल और बिलों का समय पर भुगतान करने से आपका क्रेडिट स्कोर सुधरता है. वहीं क्रेडिट कार्ड के भुगतान में देरी आपके क्रेडिट स्कोर को खराब कर सकती है. अगर आप अधिक बार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और क्रेडिट रिपोर्ट में आपके पास मौजूद क्रेडिट कार्ड की संख्या की जानकारी ली जाती है तो ये रेड सिग्नल है.

हो सकता है नुकसान

क्रेडिट कार्ड के कई फायदे भी होते हैं, लेकिन इनका फायदा तभी मिलता है जब आप समझदारी से कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. हर कार्ड की भुगतान तारीख अलग होती है. उनका ब्याज अलग होता है. इसलिए सभी कार्ड की जानकारी रखना संभव नहीं है और जरा सी चूक से बड़ा नुकसान हो सकता है.

अधिक क्रेडिट कार्ड का फायदा यह है कि समय पर पेमेंट करने से आपका क्रेडिट स्कोर तो बेहतर होता ही है. साथ ही सिंगल क्रेडिट कार्ड पर यूटिलाइजेशन रेश्यो भी कम होता है. जिससे क्रेडिट स्कोर बढ़ता है.

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय रखें ध्यान

आप चाहें एक क्रेडिट कार्ड रखें या एक से अधिक, इसका इस्तेमाल बड़ी सावधनी से करना चाहिए. क्रेडिट कार्ड के बिल पर लगाने वाले चार्ज और बिल जमा करने की तारीख के बारे में जरूर ध्यान रखना चाहिए. इसके अलावा भी कई बातें हैं जो किसी भी क्रेडिट कार्ड यूजर को ध्यान रखनी चाहिए-

– हर बैंक या कंपनी के क्रेडिट कार्ड का सालाना चार्ज अलग-अलग होता है. इसके बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए.
– हर क्रेडिट कार्ड में तय सीमा तक ही शॉपिंग करने पर छूट मिलती है. इसका भी पता होना चाहिए.
– नियमित समय पर ही क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करें. लिमिट पार होने पर 40 प्रतिशत तक का ब्याज लगता है.
– कितनी भी जरूरत होने पर क्रेडिट कार्ड से कैश कतई ना निकालें. क्योंकि इसके कैश पर शुरू से ही ब्याज लगता है.
– कई कंपनियों के कार्ड से तेल भरवाने पर सरचार्ज लगता है. इसके बारे में भी जानकारी हासिल कर लें.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!