RBI जारी कर रहा भगवान राम की छपी तस्वीर वाले 500 रुपये के नए नोट!

भगवान राम के मंदिर के उद्घाटन की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे सोशल मीडिया पर राम मंदिर, भगवान राम की मूर्ति की तस्वीरों के साथ-साथ प्रभु श्रीराम से संबंधित कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक खास फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक 500 का नोट है. इस वायरल हो रहे नोट की खासियत यह है कि इसपर राष्ट्रपति महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह भगवान श्रीराम की तस्वीर लगाई है और दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान इस खास नोट जारी करेगा. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन अफवाहों को खारिज कर दिया गया है और ऐसे नोट जारी करने का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है.

नोट पर भगवान राम की तस्वीर

नकली नोटों पर लाल किले की जगह अयोध्या का राम मंदिर और धनुष-बाण की तस्वीर है. मूल रूप से 14 जनवरी, 2024 को रघुन मूर्ति नाम के एक एक्स (ट्विटर) यूजर्स द्वारा शेयर की गई, तस्वीरें खूब वायरल हुईं और फर्जी दावे पूरे इंटरनेट पर फैलाए गए. वहीं जब यह 500 के नोट की फर्जी तस्वीर वायरल होने लगी तो यूजर ने खुद ही एक और पोस्ट किया और लोगों से अपील किया कि उसके क्रिएटिव काम का इस्तेमाल गलत सूचना फैलाने में ना करें.

यूजर ने लोगों से की फर्जी सूचना ना फैलाने की अपील

यूजर ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, ‘किसी ने ट्विटर पर गलत सूचना फैलाने के लिए मेरे क्रिएटिव काम का दुरुपयोग किया है. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं उन किसी भी गलत सूचना का समर्थन या मालिक नहीं हूं, जो उन्होंने मेरे काम के लिए जिम्मेदार ठहराया है. मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मेरी रचनात्मकता को किसी भी तरह से गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं किया जाए.’

अन्य यूजर्स ने भी किए ट्वीट

एक अन्य एक्स यूजर ने वायरल दावे के साथ बैंकनोट्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘मेरे मित्र @raghunmurthy07 द्वारा किया गया यह क्रिएटिव काम है और नोट्स के रूप में प्रस्तुत करने का इरादा नहीं है। कृपया गलत सूचना फैलाने से बचें.’ हालांकि यह कथन दावों का खंडन करने के लिए पर्याप्त है, बारीकी से जांच करने पर, कोई भी आसानी से कई कमियों को देख सकता है जो आगे दावा करती हैं कि इमेज को डिजिटल रूप से बदल दिया गया है.

भगवान राम और मंदिर की तस्वीरों के आसपास के क्षेत्रों से लेकर नोटों के निचले बाएं कोने के पास ‘X रघुनमूर्ति 07’ के वॉटरमार्क तक लगा हुआ है, जिससे साफ जाहिर होता है कि ये एडिटेड फोटो है.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!