गुम हो गया है आधार और नंबर भी याद नहीं, फिर क्‍या करें...कैसे इसे दोबारा हासिल करें?

आधार कार्ड भारत में सभी नागरिकों के लिए ये बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है. इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल वेरिफिकेशन के लिए कई जगहों पर किया जाता है. लेकिन, अगर आपका आधार कार्ड गुम हो जाए तो ये किसी गलत हाथ में पहुंच सकता है और इसका इस्तेमाल फ्रॉड के लिए भी किया जा सकता है. आधार बायोमेट्रिक डेटा का दुरुपयोग धोखाधड़ी वाले वित्तीय लेनदेन करने, मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन हासिल करने के लिए किया जा सकता है. यहां तक ​​कि पहचान की चोरी करने के लिए भी किया जा सकता है.

ऐसे में आधार कार्ड के मिसयूज को रोकने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा आधार कार्ड को लॉक करने की फैसिलिटी दी जाती है. जैसे ही आपका आधार कार्ड होता है. इसका इस्तेमाल ऑथेंटिफिकेशन प्रोसेस के लिए नहीं किया जा सकता.

क्या है आधार (UID) लॉक और अनलॉक?

आधार कार्ड लॉक कर नागरिक स्कैमर्स को आधार कार्ड का इस्तेमाल बायोमेट्रिक्स, डेमोग्राफिक्स और OTP के लिए UID, UID टोकन और VID जैसे किसी भी तरह के ऑथेंटिकेशन करने से रोक सकते हैं.

अगर आधार कार्ड मिल जाता है या नया आधार कार्ड आपको मिलता है. तो आप अपने UID को UIDAI वेबसाइट या mAadhaar ऐप के जरिए अनलॉक भी कर सकते हैं. UID अनलॉक होने के बाद UID, UID Token और VID के इस्तेमाल से ऑथेंटिकेशन रिज्यूम भी कर सकेंगे.

ऑनलाइन ऐसे करें आधार कार्ड लॉक

सबसे पहले UIDAI वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
इसके बाद My Aadhaar पर टैब पर क्लिक करें.
इसके बाद Aadhaar Services सेक्शन में जाकर ‘Aadhaar Lock/Unlock’ पर क्लिक करें.
फिर ‘Lock UID’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
अब अपना आधार नंबर, पूरा नाम और PIN कोड एंटर करें.
फिर ‘Send OTP’ बटन पर क्लिक करें.
इसके बाद मिले OTP को एंटर करें और फिर सबमिट कर दें.
इसी प्रक्रिया के जरिए आधार कार्ड को अनलॉक भी किया जा सकता है.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!