बच्‍चे का Aadhaar कार्ड, बनवाने में जरा सी भी लापरवाही हुई, तो काटने पड़ेंगे आधार सेंटर के चक्‍कर

आधार कार्ड की जरूरत तो आजकल हर जगह होने लगी है. बैंक में खाता खुलवाने से लेकर सिम कार्ड खरीदने को इसकी जरूरत होती है. बड़ों के साथ ही बच्‍चों का आधार कार्ड होना भी अब जरूरी हो गया है. आधार बनाने वाली संस्‍था यूआईडीएआई (UIDAI) का कहना है कि आधार बनवाने के लिए कोई न्‍यूनतम आयु सीमा नहीं रखी गई है. इसका मतलब है कि आप एक नवजात शिशु का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

पांच साल तक के बच्‍चों के बनने वाले आधार कार्ड का रंग नीला होता है. इस आधार कार्ड में बच्‍चे के बायोमैट्रिक दर्ज नहीं होते. इसका मतलब यह है कि उसकी उंगलियों की छाप और आंखों के रेटिना को स्‍कैन नहीं किया जाता. ये दोनों ही जानकारियां बच्‍चे का पांच साल का होने के बाद दर्ज की जाती हैं.

संभलकर बनावाएं आधार

बच्‍चे का आधार कार्ड जरूर बनवाएं. अगर आपने अपने बच्‍चे का आधार कार्ड नहीं बनवाएंगे तो हो सकता है आगे आपको परेशानी हो. अब तो बहुत से स्‍कूल एडमिशन के समय ही आधार कार्ड मांगने लगे हैं. बच्‍चे का आधार कार्ड बनवाते वक्‍त सावधानी बरतनी चाहिए और सभी विवरण सही-सही दर्ज कराना चाहिए. अगर कोई भी जानकारी गलत दर्ज हो गई तो उसे ठीक कराने को आपको आधार सेंटर जाना होगा और परेशानी होगी.

नाम हो सही दर्ज

बच्‍चे का आधार कार्ड बनवाते समय उसका नाम सही दर्ज कराएं. नाम की स्‍पेलिंग और सरनेम आदि का खास ख्‍याल रखें. नाम में गलती होने से बाद में दिक्‍कत होती है तथा इसे ठीक करवाने के लिए समय बर्बाद करना पड़ता है.

माता-पिता का नाम

आधार कार्ड में बच्‍चे के माता-पिता का नाम सही से दर्ज कराएं. सरनेम को लेकर काफी गलतियां होती हैं. कई बार होता यह है कि आधार केंद्र में भीड़भाड़ की वजह से या फिर अस्‍पताल में बच्‍चे के माता-पिता में से किसी एक का नाम या फिर सरनेम गलत दर्ज हो जाता है. इससे भी आगे चलकर दिक्‍कत होती है.

पता

बच्‍चे का आधार कार्ड बनवाते समय एड्रेस सही से दर्ज कराएं. आमतौर पर पिता के आधार कार्ड में दर्ज एड्रेस को ही दर्ज किया जाता है और इस संबंध में पिता के ही डॉक्‍यूमेंट मांगे जाते हैं. लेकिन, फिर भी कंप्‍यूटर में दर्ज की जानकारी पर एक बार नजर जरूर मार लें.

माता-पिता के आधार से लिंक

बच्‍चे के आधार कार्ड को मां-बाप के आधार से लिंक जरूर कराना चाहिए. इससे बच्चे की पहचान माता-पिता के आधार कार्ड से आसानी से की जा सकती है.

 

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!