यदि पक्षी डायनासोर के वंशज हैं, तो उनका रक्त गर्म क्यों होता है?

डायनासोर के बारे में हम खूब सुनते आए हैं. डायनासोर पृथ्वी पर आए जानवरों में सबसे बड़े जानवरों में से थे. आज से तकरीबन साढ़े छह हजार करोड़ साल पहले पृथ्वी से एक बहुत बड़ा उल्का पिंड टकराया था. जिससे डायनासोर का अस्तित्व मिट गया था. लेकिन क्या हो अगर हम आपसे कहें कि डायनासोर के वंशज आज भी पृथ्वी पर जिंदा है. सुनने में यह बात थोड़ी अजीब लगेगी लेकिन यह सच है. दरअसल पक्षियों को डायनासोर का वंशज कहा गया है. आइए जानते हैं पूरी खबर.

पक्षी हैं डायनासोर के वंशज?

वैज्ञानिकों द्वारा यह दावा किया जाता है कि दुनिया में मौजूद पक्षी डायनासोर के वंशज है. यानी की डायनासोर दुनिया से पूरी तरह विलुप्त नहीं हुए हैं. इसके पीछे कहा यह जाता है कि डायनासोर और पक्षी साथ में ही रहा करते थे. लेकिन करोड़ों साल पहले उल्का पिंड से टकराने के बाद डायनासोर का तो अंत हो गया. पर यह पक्षी बच गए. हालांकि इस बारे में वैज्ञानिकों ने अब तक कोई प्रमाणिक प्रूफ नहीं दिए हैं. लेकिन उन्होंने इस बात को साबित करने के लिए अलग-अलग थ्योरी दी हैं. डायनासोर के शरीर की जिस तरह की संरचना थी. पक्षियों के शरीर की संरचना भी कुछ उसी प्रकार से है.

कैसे बच गए पक्षी?

जब कहा जाता है डायनासोर के वंशज है पक्षी तो सवाल आता है. महाप्रलय यानी एस्टेरॉइड के पृथ्वी से टकराने के बाद यह कैसे बच गए. इसके लिए अब तक कोई ठोस वजह निकलकर सामने नहीं आई है. लेकिन इसको लेकर अलग-अलग वैज्ञानिकों द्वारा अलग-अलग थ्योरियां जरूर दी गई है. कुछ का मानना है जिन पक्षियों के दांत नहीं थे सिर्फ वही एस्टेरॉइड के टकराने के बाद सरवाइव कर पाए.

लेकिन जिन पक्षियों के दांत थे वह नहीं बचे. यानी की एस्टेरॉइड के पृथ्वी से टकराने के बाद वातावरण सिर्फ इन पक्षियों को जीवित रख पाया था और डायनासोर उस घटना के बाद पृथ्वी से विलुप्त हो गए थे. इसके लिए एकदम बिल्कुल ठीक थ्योरी अब तक सामने नहीं आई है. यह सभी थ्योरी रिसर्च और स्टडी के बाद वैज्ञानिकों द्वारा बताई गईं हैं.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!