होम गार्ड के 10,285 पदों के लिए निकली वैकेंसी, 12वीं पास कर सकते हैं अप्लाई,

नई दिल्ली में होम गार्ड महानिदेशालय (DGHG) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://dghgenrollment.in/ पर दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया है. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 10,285 होम गार्ड की भर्तियां की जाएंगी. डीजीएचजी ने होम गार्ड के 10,285 पदों पर भर्तियां तीन साल की अवधि के लिए अधिसूचित की थी, जिसे दो साल तक बढ़ाने की संभावना है. इच्छुक आवेदक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 जनवरी, 2024 को ही शुरू हो गई थी और आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 13 फरवरी, 2024 है.

होम गार्ड महानिदेशालय (डीजीएचजी), नई दिल्ली द्वारा आयोजित दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024, होम गार्ड स्वयंसेवकों के लिए 10,285 पदों की पेशकश कर रहा है. इन पदों पर भर्ती होने वाले होम गार्ड को मासिक वेतन लगभग 25,000 रुपये दिए जाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर होने वाले सेलेक्शन प्रोसेस और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में नीचे पढ़ सकते हैं.

दिल्ली होम गार्ड एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

दिल्ली होम गार्ड भर्ती के लिए एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवारों के पास दिल्ली में निवास का प्रमाण होना चाहिए. सामान्य उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 20-45 वर्ष है, और उनकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा (सीनियर सेकेंडरी) तक होनी चाहिए. जबकि भूतपूर्व सैनिक/पूर्व-सीएपीएफ कार्मिक को कम से कम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. इसके अतिरिक्त, फिजिकल क्राइटेरिया भी तय किए गए हैं, जिनमें पुरुषों के लिए मिनिमम हाईट 165 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर शामिल है. भर्ती प्रक्रिया में क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को इन मानदंडों को पूरा करना होगा.

 दिल्ली होम गार्ड आयु सीमा

दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024 के लिए, विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा अलग-अलग तय की गई हैं. सामान्य उम्मीदवारों की आयु 20 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जिनका जन्म 2 जनवरी, 1979 और 1 जनवरी, 2004 के बीच हुआ हो. हालांकि, भूतपूर्व सैनिकों/पूर्व-सीएपीएफ कर्मियों के लिए, अधिकतम आयु सीमा 54 वर्ष तक बढ़ा दी गई है.

दिल्ली होम गार्ड चयन प्रक्रिया

दिल्ली होम गार्ड भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

लिखित परीक्षा:

उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा देनी होगी, जहां वे अपनी नॉलेज और स्किल का आकलन करने के लिए सवालों के जवाब देंगे.

शारीरिक दक्षता और माप परीक्षण (पीई एंड एमटी)

आवेदक अपनी शारीरिक फिटनेस, जैसे दौड़ना या अन्य व्यायाम, का मूल्यांकन करने के लिए परीक्षणों में भाग लेंगे. उम्मीदवार की हाईट, वजन आदि का माप भी दर्ज किया जाएगा.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन:

इस चरण में उम्मीदवारों द्वारा प्रदान किए गए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स की प्रामाणिकता की पुष्टि करना, सटीकता और पूर्णता सुनिश्चित करना शामिल है.

चिकित्सा परीक्षण:

उम्मीदवारों के समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस का आकलन करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे होम गार्ड की भूमिका के लिए शारीरिक रूप से फिट हैं या नहीं.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!