महिला एवं बाल विकास विभाग में अधिकारी बनने का मौका, ग्रेजुएट करें आवेदन

महिला, बाल विकास और सोशल सिक्योरिटी विभाग में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस है. इसके लिए झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) ने बाल विकास परियोजना अधिकारी के पदों पर भर्तियां निकाली है. जो भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jpsc.gov.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

जेपीएससी के इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 64 पदों पर बहाली की जाएगी. उम्मीदवार इन पदों के लिए 27 फरवरी तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप भी झारखंड सरकार में अधिकारी बनने की चाहत है, तो इन बातों को ध्यान से पढ़कर अप्लाई करें.

जेपीएससी में इन पदों पर होगी भर्तियां

सामान्य उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या: 34
एससी उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या: 02
एसटी उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या- 21
बीसी-1 उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या- 01
ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या- 6

जेपीएससी सीडीपीओ के लिए शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए.

जेपीएससी में नौकरी पाने की आयु सीमा

उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयु 01 अगस्त 2019 तक 22 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं बीसी-II, बीसी-I और एससी/एसटी के लिए अधिकतम आयुसीमा में क्रमशः 2, 3 और 5 वर्ष की छूट दी जाएगी.

जेपीएससी सीडीपीओ में फॉर्म भरने के लिए देना होगा शुल्क

सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 600 रुपये
अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क- 150 रुपये
देखें यहां अप्लाई करने का लिंक और नोटिफिकेशन

ऐसे मिलेगी जेपीएससी सीडीपीओ की नौकरी

उम्मीदवारो का इन पदों पर चयन प्रीलिम्स, मेंस और साक्षात्कार के आधार पर होगा. प्रीलिम्स में दो पेपर होंगे और प्रत्येक में कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. मेन्स में कुल 3 होंगे. प्रत्येक पेपर 100 अंकों का होगा और फाइनल फेज यानी साक्षात्कार केवल 50 अंकों का होगा.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!