ये है भारत का सबसे महंगा स्कूल, फीस जानकर चौंक जाएंगे, जानें खासियतें

जब बात पढ़ाई (Study) की आती है तो माता-पिता अपने बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा (Education) देने के लिए कोई भी कीमत चुकाने को तैयार हो जाते हैं।एजुकेशन, बच्चों की बेसिक नीड में आती है. हर बच्चे को अच्छे से अच्छी शिक्षा पाने का अधिकार है. माता-पिता या गार्जियन की कोशिश भी यही रहती है कि वे अपने बच्चे का एडमिशन बढ़िया जगह कराएं. कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों को महंगे से महंगे स्कूलों में बढ़िया शिक्षा दिलाने की इच्छा रखते हैं. ऐसे स्कूलों में एडमिशन दिलाने के लिए कितनी फीस देनी होती है और देश के महंगे स्कूलों में किनका नाम सबसे ऊपर आता है. आइये जानते हैं. वैसे तो ये लिस्ट काफी लंबी है पर इन स्कूलों का नाम प्रमुख है.

दून स्कूल, देहरादून

ये बोर्डिंग स्कूल है और बहुत ही फेमस है. इसकी सालाना फीस 9 से 10 लाख रुपये के आसपास है. यहां एडमिशन के लिए साढ़े तीन लाख रुपये एडमिशन फीस देनी होती है. ये वन टाइम डिपॉजिट है. इसके साथ ही इतनी ही रकम सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में देनी होती है जो बाद में वापस हो जाती है, जब बच्चा स्कूल छोड़ता है.

इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल मुंबई

ये स्कूल मुंबई में है जो अपने लिए दावा करता है कि ये यहां का पहला इंटरनेशनल स्कूल है. यहां बहुत से प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं और यहां की सालाना फीस 11 लाख रुपये के करीब है. क्लास के हिसाब से फीस अलग होती है और कुछ अतिरिक्त शुल्क भी हैं जिनके बारे में स्कूल के ब्रॉशर से पता किया जा सकता है.

वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी

ये स्कूल मसूरी में है. इस स्कूल की सालाना फीस 8 से 9 लाख रुपए के करीब है. बड़ी क्लास में फीस ज्यादा है जैसे क्लास 12वीं में 16 लाख रुपये के करीब फीस देनी होती है और चार लाख रुपये इस्टेबलिशमेंट फीस है. इस्टेबलिशमेंट फीस वह है जो वापस नहीं होती है.

मर्सिडीज बेंज इंटरनेशनल स्कूल, पुने

मर्सिडीज बेंज इंटरनेशन स्कूल पुने के हिंजवाड़ी में है. ये स्कूल हमारे देश के कुछ सबसे महंगे स्कूलों में से एक है. स्कूल की फीस साल के 16 लाख के करीब है. यहां इंटरनेशनल लेवल के प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं. स्कूल में तीन भाग में बच्चे पढ़ते हैं. किंडरगार्टन से 5वीं तक, 6वीं से 10वीं तक और 11 से 12वीं तक.

सिंधिया स्कूल ग्वालियर

सिंधिया स्कूल ग्वालियर एक ऑल ब्वॉयज बोर्डिंग स्कूल है. इसकी स्थापना साल 1897 में की गई थी. यहां के खास एल्युमिनाई में मुकेश अंबानी, सलमान खान और अनुराग कश्यप का नाम शामिल है. ग्वालियर फोर्ट की खूबसूरती के बीच ये स्कूल स्थापित है. यहां की सालाना फीस 7 से 8 लाख रुपये है.

By Admin