Petrol Diesel Prices : जारी हो गए पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आज क्या है भाव

Petrol Diesel Price 16 October 2023 : 16 अक्टूबर को भी डीजल और पेट्रोल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। घरेलू बाजार में कोई बदलाव नहीं हुआ है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड और ब्रेंट के भाव में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट और क्रूड की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। 15 अक्टूबर की रात 10.30 बजे तक ट्रेडिंग सेशन पर अपडेटेड दरों की बात करें तो ब्रेंट का भाव 90.89 डॉलर और क्रूड का भाव 87.69 डॉलर दर्ज हुआ है। ब्रेंट और क्रूड की कीमतों में लगभग 5% की वृद्धि के बावजूद घरेलू बाजार में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

 

ये भी पढ़े-नया वर्ज़न में लॉन्च हुआ Nokia का ये 5G स्मार्टफोन, मिलेगी 16GB रैम और 256GB स्टोरेज , कीमत सिर्फ इतनी

 

कुछ राज्यों ने अपनी नीति बदल दी!

केंद्रीय सरकार ने वैसे तो डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन कुछ राज्यों ने अपनी कीमतों में कुछ बदलाव किए हैं। इनमें राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश के शहर शामिल हैं। राजस्थान में पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे की वृद्धि हुई है, जबकि पंजाब में पेट्रोल 48 पैसे सस्ता हुआ है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में डीजल और पेट्रोल की कीमतें 10 पैसे बढ़ी हैं।

 

 

दूसरे शहर में डीजल और पेट्रोल की कीमतें

 

City                   Petrol                  Diesel
Delhi                  96.72                 89.62
Bengaluru          101.94                87.89
Lucknow             96.57                 89.76
Noida                 96.79                89.96
Gurugram           97.18               90.05
Chandigarh         96.20                 84.26

 

मूल्य हर दिन बदलते रहते हैं!

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां डीजल और पेट्रोल की लागत बताती हैं। विभिन्न कंपनियों, जैसे हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, अपनी वेबसाइटों पर डीजल और पेट्रोल के मूल्यों को सूचित करते हैं। आप घर बैठे भी तेल की मात्रा का पता लगा सकते हैं।

 

आप आसानी से अपने शहर में डीजल और पेट्रोल की लागत जान सकते हैं। यह करने के लिए आपको ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा या SMS भेजना होगा।  आप इंडियन ऑयल या BPCL के कस्टमर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं; अन्यथा, 9223112222 पर SMS भेज सकते हैं.

 

ये भी पढ़े-इंटेलिजेंस ब्यूरो में 677 पदों निकली भर्ती, 10वीं पास के लिए मौका, आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

By Rakesh Kumar

Rakesh is the author of ujaagarnews.com who has many years of writing experience. Rakesh is a wonderful writer. Along with Bollywood life, he also likes to write on career, health fitness, technology. Rakesh is one of the best in his team of writers. One who writes great content with great interest. Rakesh has many followers who love to read Rakesh content. We can see his interest in the articles written by Rakesh. We can see his content on ujaagarnews.com. Rakesh is one of the best writers.