रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका! 10वीं पास जल्द करें अप्लाई

10वीं पास के लिए भारतीय रेलवे में 3 हजार से अधिक पदों पर नौकरियां निकली हैं. खास बात यह है कि इन भर्तियों के लिए किसी तरह की लिखित परीक्षा नहीं होगी और सीधी भर्ती होगी. अगर अभी तक आपने आवेदन नहीं किया हो, तो 14 जनवरी तक आवेदन जरूर कर दें. साथ ही इससे संबंधित पूरी जानकारी जरूर चेक कर लें. इन भर्तियों के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी जानकारी दी गई है.

कब तक करें अप्‍लाई

रेलवे भर्ती सेल ने पश्चिम मध्य रेलवे के तहत 3015 पदों अप्रेंटिस के पदों पर भर्तियां निकली हैं. बता दें कि इसके लिए आवेदन प्रकिया 15 दिसंबर से ही शुरू हो गई है, लेकिन आखिरी तारीख 14 जनवरी है जो भी अभ्‍यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हों, वह इससे पहले आवेदन कर दें. आवेदन के लिए अभ्‍यर्थियों को WCR की आधिकारिक वेबसाइट wcr.Indianrailways.gov.in पर विजिट करना होगा. इसी वेबसाइट के माध्‍यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

कहां कितनी भर्तियां

ये भर्तियां पश्चिम मध्य रेलवे के अलग अलग डिविजन में होनी हैं. इसके तहत सबसे अधिक पद जेबीपी डिवीजन में निकले हैं. यहां कुल 1164 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इसी तरह कोटा डिविजन में 853 पद, बीपीएल डिविजन में 603 पद, सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल के 170 पद, डब्ल्यूआरएस कोटा में 196 पद और मुख्यालय/जेबीपी में 29 पदों पर भर्तियां होंगी.

कौन कर सकता है अप्‍लाई

रेलवे में निकली इन भर्तियों के लिए अप्‍लाई करने के लिए कुछ योग्‍यताएं मांगी गई हैं जैसे अभ्‍यर्थी की उम्र 14 दिसंबर 2023 को 15 साल पूरी हो गई हो और अधिकतम उम्र 24 वर्ष से अधिक न हो. वहीं एससी व एसटी श्रेणी के अभ्‍यर्थियों को 5 वर्ष और ओबीसी उम्‍मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी गई है. दूसरी शर्त है कि अभ्‍यर्थी 10वीं पास हो और उसके दसवीं में 50 फीसदी नंबर हों. साथ ही आवेदक के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री भी हो.

कितना लगेगा शुल्‍क

इन पदों पर अप्‍लाई करने के लिए सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों को 136 रुपए शुल्‍क लगेगा, वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला अभ्‍यर्थियों के लिए आवेदन शुल्‍क महज 36 रुपए लगेंगे. पूरी जानकारी के लिए अभ्‍यर्थियों को रेलवे भर्ती सेल की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करनी चाहिए.

कैसे होगा सेलेक्‍शन

रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. यह मेरिट 10वीं और आईआईटी में प्राप्‍त अंकों के आधार पर तैयार होगी.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!