एयरपोर्ट पर एक बीयर बोतल की कीमत इतना की, बाहर दो लोग भरपेट खाना खा ले

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर मिलने वाली एक बोतल बीयर की कीमत आपको पता है. यदि आपको नहीं पता हे तो बता दें कि इतनी कीमत में आप एयरपोर्ट के बाहर दो लोग भर पेट खाना खा सकते हैं. जी हां, हाल में दिल्‍ली एयरपोर्ट से हवाई यात्रा के लिए पहुंचे एक यात्री ने एयरपोर्ट पर मिलने वाली बीयर की एक बोतल की कीमत और उसकी बिल अपने एक्‍स एकाउंट पर साझा की है.

दरअसल, एक यात्री ने दिल्‍ली एयरपोर्ट पर जो बीयर की जो बोतल खरीदी थी, उसमें दर्ज एमआरपी और बिल में मौजूद एमआरपी में करीब सात गुना का अंतर है. साझा की गई तस्‍वीर में जहां बीयर की बोतल में एमआरपी 130 रुपए दर्ज है, वहीं बिल में इसकी कीमत 735 रुपए बताई गई है और इस कीमत में अभी जीएसटी शामिल नहीं है. वहीं, यात्री ने इस बाबत एयरपोर्ट ऑपरेटर डायल से भी शिकायत की है.

क्‍या एयरपोर्ट पर चार गुनी कीमत पर बिक सकती है बीयर

अब यह सवाल है कि क्‍या प्रिंटेड एमआरपी से चार गुनी कीमत पर कोई वस्‍तु एयरपोर्ट पर बिक सकती है. तो इसका जवाब है कि नहीं. दरअसल, नेशनल कंज्‍यूमर डिस्‍प्‍यू रिड्रेसल कमीशन के एक फैसले के बाद सरकार ने नियमों में संशोधन करते हुए सभी राज्‍य सरकारों को एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें यह बताया गया कि एक राज्‍य में किसी भी वस्‍तु की दो एमआरपी नहीं हो सकती है और न ही उन्‍हें एमआरपी से ज्‍यादा कीमत पर बेंचा जा सकता है. भले ही वह सामान एयरपोर्ट, शॉपिंग मॉल और मल्‍टीप्‍लेक्‍स में बेंचा जा रहा हो.

दुकानदार एमआरपी से ज्‍यादा कीमत मांगे तो क्‍या करें आप

यदि आपसे कोई भी दुकानदार किसी भी वस्‍तु पर प्रिंटेड एमआरपी से ज्‍यादा कीमत मांगता है तो आप इसकी शिकायत राष्ट्रीय ग्राहक हेल्पलाइन नंबर 1915 पर साझा कर सकते हैं. इसके अलावा, आप नेशनल कंस्यूमर हेल्पलाइन की वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ के माध्‍यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. हां, यहां आपको याद रखना होगा कि जब भी आपसे कोई भी दुकानदार प्रिंटेड एमआरपी से ज्‍यादा कीमत मांगे तो आप साक्ष्‍य के तौर पर उसका बिल जरूर ले लें.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!