बच्‍चों के फेवरेट बनना है तो बस घर पर रोज करें 5 बेकार समझे जाने वाले काम

मॉडर्न घरों में पिता की भूमिका काफी बदली है. पिता का काम केवल पैसे कमाना, अनुशासन सिखाना या बाहर घुमाना तक ही नहीं रह गया है, वह बच्‍चों के मानसिक, भावनात्‍मक और शारीरिक विकास के लिए भी जरूरी जिम्‍मेदारियां निभा रहे हैं. इस तरह पेंरेंटिंग का पैटर्न काफी बदला है और माता पिता मिलकर अपने बच्‍चों के विकास के लिए काम कर रहे हैं. अगर आप भी एक पिता है और अपने बच्‍चे के साथ बेहतर बॉन्डिंग बनाना चाहते हैं और उनके फेवरेट बनना चाहते हैं तो घर पर कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखें.

बच्‍चों के लिए समय निकालें– मेडिसिननेट के मुताबिक, अगर आप एक सपोर्टिव फादर बनना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बच्‍चे के लिए वक्‍त निकालें. आप दिनभर की बात उनसे सुनें, उनके साथ खेलें और कुछ बेहतर मोमेंट बनाएं.

बच्‍चे की मां का करें कद्र- जब आप अपने बच्‍चे के सामने उनकी मां के साथ बेहतर व्‍यवहार करते हैं, हर काम में अपनी पार्टनर की मदद करते हैं और उनका अच्‍छी तरह से ख्‍याल रखते हैं तो इसका असर बच्‍चे की सोच पर पड़ता है. वे आपको एक रोल मॉडल मानने लगते हैं.

किताब पढ़कर सुनाएं- बच्‍चों को रोज आप कुछ अच्‍छी चीजें पढ़कर सुनाएं. अगर आप कम उम्र से ही यह आदत डाल लें तो वे आपकी बातों को समझना और फॉलो करना शुरू कर देंगे. यही नहीं, आपके बीच स्‍पेशल बॉन्डिंग भी बढ़ेगी.

साथ करें भोजन- अपने पूरे परिवार के साथ बैठकर खाना खाने की आदत डालें. इस दौरान अच्‍छा माहौल बनाकर रखें जिससे सभी अपनी अपनी बात शेयर कर सकें. ए‍क जिम्‍मेदार पिता की तरह बच्‍चों को यह एहसास दिलाएं कि किसी भी तरह की परेशानी आए तो वह उनके साथ हमेशा रहेंगे.

घर के काम में बटाएं हाथ– अगर आप घर के हर काम में हाथ बढ़ाते हैं और किसी भी काम को छोटा बड़ा नहीं समझते तो इसका असर बच्‍चे पर भी पड़ेगा. इस तरह वे आपकी इज्‍जत करेंगे और आपकी हर बात मानने को तैयार रहेंगे. इस तरह आपके घर का मौहौल अच्‍छा रहेगा, आपके परिवार में बॉन्डिंग रहेगी और बच्‍चों के आप फेवरेट पर्सन बने रहेंगे.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!