दुनिया के 5 देश, जहां रहने के लिए मिलते हैं लाखों रुपये,

विदेश में घूमना किसे अच्‍छा नहीं लगता. घूमने के शौकीन लोग तो हर वक्‍त घूमने के लिए कोई न कोई नए देश की तलाश करते रहते हैं. हालांकि, विदेश घूमना या वहां रहना आज के समय में एक सपने जैसी हो गई है. अगर हम आपसे कहें कि विदेश घूमने और रहने का सपना सच में पूरा हो सकता है, तो आप विश्वास नहीं करेंगे. लेकिन यह सच है कि दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां रहने पर पैसे के अलावा घर-गाड़ी समेत कई चीजें फ्री में मिलते हैं. आइए जानते हैं कि वो ऐसे कौन से 5 देश हैं, जहां इस तरह की सुविधाएं मिलती हैं.

वरमोंट 

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पहाड़ी राज्य वरमोंट (Vermont) है. यह राज्य चेडर पनीर और प्रसिद्ध बेन एंड जेरी आइसक्रीम का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है. यहां का प्राकृतिक नजारा देखते ही बनती है. वरमोंट रिमोट वर्कर्स को फाइनेंशियल इंसेंटिव्स देता है. यह राज्य रिमोट वर्कर ग्रांट प्रोग्राम आवेदकों को 2 साल के लिए $10,000 (लगभग 7.4 लाख रुपये) की पेशकश करता है.

अलास्का

अमेरिका के अलास्का में भी लोगों को रहने के लिए पैसे दिए जाते हैं. बर्फ और ठंड की वजह से यहां काफी कम लोग रहते हैं. यहां सरकार की ओर से लगभग $2,072 (लगभग 1.5 लाख रुपये) हर साल दिए जाते हैं. हालांकि, एक शर्त है कि आपको कम से कम एक वर्ष के लिए वहां रहना होगा और निश्चित दिनों के लिए राज्य नहीं छोड़ना होगा.

अल्बिनेन, स्विट्जरलैंड 

अल्बिनेन, स्विट्जरलैंड का एक छोटा सा गांव है खूबसूरत स्विस पहाड़ों से घिरे इस गांव में बसने के लिए वहां की सरकार की तरफ से पैसे दिए जाते हैं. यहां की सरकार 45 साल से नीचे उम्र के नौजवानों को 20 लाख रुपये तो वहीं प्रति बच्चे 8 लाख रुपये का भुगतान करेगी. हालांकि शर्त है कि आपको वहां कम से कम 10 साल तक रहना होगा.

एंटीकाइथेरा

एंटीकाइथेरा (Antikythera) एक ग्रीक द्वीप है जो अपनी आबादी को बढ़ाना चाह रहा है. इस टापू पर सरकार दुनिया भर के लोगों का भी स्वागत कर रही है. इस द्वीप पर बसने वाले व्यक्ति को पहले 3 सालों के लिए मासिक रूप से लगभग 45 हजार रुपये का भुगतान किया जाता है. उन्हें भूमि या आवास भी प्रदान किया जाता है.

पोंगा 

उत्तरी स्पेन के माउंटेन क्षेत्र में पोंगा एक छोटा सा गांव है. पोंगा नवविवाहितों के लिए एक स्वर्ग है. यहां युवा कपल्स को बसने लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. युवा कपल्स को वहां जाने के लिए करीब 3,600 डॉलर या लगभग 3 लाख रुपये दिए जाते हैं. इसके साथ ही यहां पैदा होने वाले हर बच्चे को 3,600 डॉलर दिए जाते हैं.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!