ऑफिस में हर समय तनावग्रस्त रहते हैं?, अपनाएं ये खास टिप्स

इस भागमभाग और जिम्मेदारी भरी जिंदगी में तनाव या स्ट्रेस होना एक सामान्य बात है, लेकिन यह तब तक ठीक है जब तक यह सामान्य स्थिति में है. तनाव या स्ट्रेस कई दिनों तक रहता है तो यह धीरे-धीरे डिप्रेशन में बदल जाता है. डिप्रेशन हमारे पूरे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. दुनिया भर में ज्यादातर लोग इस समय किसी न किसी तरह से मेंटल हेल्थ से परेशान हैं. मौजूदा समय में ऐसे लोग मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं जो ऑफिस वर्क से जुड़े हुए हैं.

वेरीवेल माइंड के अनुसार अमेरिका में करीब 60 प्रतिशत ऑफिस वर्क कर्मचारी अपने आप को काम के तनाव से ग्रस्त हुआ महसूस करते हैं. मौजूदा समय में वर्कलोड बढ़ने से काफी लोग स्ट्रेस फील करते हैं और यह स्ट्रेस इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वह धीरे धीरे आपके नेचर और व्यवहार में आने लगता है. हालांकि कुछ ऐसे उपाय हैं जिनके माध्यम आप वर्कलोड से आने वाले स्ट्रेस या तनाव को दूर कर सकते हैं…

ठीक से दिन की शुरुआत करें

यदि आप अपने दिन की शुरुआत ठीक से नहीं करते तो इसका असर आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर भी पड़ता है. कोशिश करें कि दिन की शुरुआत में कुछ भी ऐसा न करें जिसके बारे में आप सोच सोच कर परेशान रहें. बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो तनाव की स्थिति में ही ऑफिस पहुंच जाते हैं और पूरे दिन निराश और हताश रहते हैं. दिन की शुरुआत आपको पॉजिटिव वेव में करना होगा और अपने दृष्टिकोण को भी बदलना होगा.

संघर्ष की स्थिति से दूर रहें

एक छोटी सी बहस भी आपके पूरे दिन को खराब कर सकती है और फिर इसका असर आपके काम पर भी पड़ता है. आप इतने अच्छे से अपने काम को पूर्ण नहीं कर पाते जितना हो सकता था. कोशिश करें कि कार्यस्थल पर किसी तरह की न तो बहस हो और न ही संषर्ष की स्थिति बने.

ऑफिस में गपशप न करें

अक्सर कार्यस्थल पर धर्म, राजनीति के बारे में गपशप शुरू हो जाती है. यह गपशप कई बार माहौल को भी गर्म बना देती है. ऐसे टॉपिक्स पर बात होने के बाद अक्सर विवाद भी छिड़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप ऐसे मुद्दों पर बात करने से बचें. जब संभव हो, उन लोगों से बचने की कोशिश करें जो दूसरों के साथ अच्छा काम नहीं करते हैं.

हमेशा व्यवस्थित रहें

अगर एक अव्यवस्थित व्यक्ति हैं तो यह भी आपके वर्क पर असर पड़ता है. आपको समय के साथ व्यवस्थित होना होगा. ऑफिस में देर से आने से बचे और ऑफिस से जल्दी निकलने के लिए उतावलापन भी न दिखाएं. खुद को व्यवस्थित रखने का मतलब अव्यवस्था के नकारात्मक प्रभावों से बचना और अपने काम में अधिक कुशल होना भी हो सकता है.

ऑफिस में आराम से रहे

जब आप तनाव की अवस्था में काम करते हैं तो आपको शारीरिक परेशानी होती है. इसलिए जरूरी है कि जब आप ऑफिस में हों तब तनाव मुक्त होकर आराम से काम करें. यदि आप कुर्सी पर काफी देर से बैठे हैं तो बीच बीच में माइक्रो ब्रेक्स लेना न भूले. यह माइक्रोब्रेक्स आपको रिलैक्स फील कराने में काफी मदद करेंगे. इस दौरान आप ऑफिस वर्क से हटकर कुछ और काम कर सकते है.

म्यूजिक का ले सहारा

संगीत कई बीमारियों के इलाज में काफी मददगार होता है. जब आप मानसिकरूप से परेशान हों तब आप संगीत का सहारा ले सकते हैं. संगीत आपके तनाव को दूर करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. आप इयरफोन में हल्का संगीत सुनते हुए अपने तनाव को दूर कर सकते हैं.

 

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!