क्रिकेटर मोहम्मद शमी को मिला अर्जुन पुरस्कार, राष्ट्पति मुर्मू ने किया सम्मानित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2023 प्रदान किए. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में क्रिकेटर मोहम्मद शमी को अर्जुन पुरस्कार दिया गया. भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 9 जनवरी 2024 को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वनडे विश्व कप 2023 में सनसनीखेज प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शमी के नाम की सिफारिश की थी.

यह पुरस्कार एक सपना है

पुरस्कार समारोह से पहले शमी ने कहा था, “यह पुरस्कार एक सपना है, जिंदगी बीत जाती है और लोग यह पुरस्कार नहीं जीत पाते. मुझे खुशी है कि मुझे इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है.”

हार्दिक पांड्या की चोट की वजह से मिला खेलने का मौका

मोहम्मद शमी को विश्व कप 2023 में पहले चार मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में नॉमिनेट नहीं किया गया था. 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक पांड्या के टखने में भयानक चोट लगने के बाद शमी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. शमी ने टूर्नामेंट में तुरंत प्रभाव डाला था उनकी वापसी पर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए. पेसर ने वहां से रिकॉर्ड रन बनाया. शमी ने टूर्नामेंट में 24 विकेट लिए और वह भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से आगे रहे.

कुल 26 एथलीटों को मिला अर्जुन पुरस्कार

2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए कुल 26 एथलीटों को अर्जुन पुरस्कार मिला. इस सूची में एशियाई खेल 2023 के एथलीटों का दबदबा था. चीन में, भारत ने 107 पदकों की रिकॉर्ड संख्या जीतकर प्रतियोगिता में खुद को बेहतर प्रदर्शन किया. इस महत्वपूर्ण उपलब्धि ने जकार्ता 2018 एशियाई खेलों के दौरान हासिल किए गए भारत के पिछले सर्वश्रेष्ठ पदकों की संख्या, जो 70 थी, को तोड़ दिया. प्रतियोगिता के अंतिम दिन, भारत ने आश्चर्यजनक रूप से कुल 12 पदक जीतकर नई ऊंचाइयों को छुआ. इनमें 6 स्वर्ण पदक, 4 रजत पदक और 2 कांस्य पदक थे. इससे प्रतियोगिता के इतिहास में पहली बार भारत की संख्या 100 से अधिक हो गई.

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!