आधार कार्ड में गलत हो गया नाम, पता, और जन्म तिथि तो ना ले टेंशन

धीरे-धीरे आधार कार्ड की इंपॉर्टेंस बढ़ती जा रही है. मोबाइल नंबर लेने से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने तक में आधार कार्ड जरूरी हो गया है. सरकारी योजनाओं का लाभ आधार कार्ड होने पर मिलता है. लेकिन कई लोगों को आधार कार्ड में गलती की वजह से योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. ऐसे लोग आधार केन्‍द्र, बैंक और पोस्‍ट आफिस के चक्‍कर लगाते हैं, लेकिन सुधार नहीं हो पाता है. आइए यूआईडीएआई के आधार केन्‍द्र के अधिकारी से जानें, ऐसे मामलों में सुधार का आसान तरीका क्‍या होता है.

यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया के एनसीआर के सबसे बड़े सेंटर गाजियाबाद आधार सेवा केन्‍द्र के प्रभारी नीशू शुक्‍ला बताते हैं कि अगर किसी के आधार कार्ड में जेंडर में गलती हो गयी है तो कार्ड मिलते ही उसे आधार सेवा केन्‍द्र जाना चाहिए, और कार्ड में करेक्‍शन के लिए फार्म भरकर आवेदन करना चाहिए. क्‍‍योंकि एक बार आधार कार्ड में जेंडर आसानी से बदलावा जा सकता है. कार्डधारक को वोटर कार्ड, पासपोर्ट या अन्‍य कोई सरकारी दस्‍तावेज देना होगा, जिसमें जेंडर का उल्‍लेख हो. इसी आधार पर कार्ड में जेंडर बदलाया जा सकता है.

यहां आती है परेशानी

अगर कोई व्‍यक्ति गलती से एक बार आधार कार्ड में जेंडर बदलवा चुका है और अब दोबारा से इसे ठीक कराना चाह रहा है तो उसे मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर आधार सेवा केन्‍द्र जाना होगा. यह सर्टिफिकेट सरकारी अस्‍पताल से बना होना चाहिए. प्रावइेट डाक्‍टर का सर्टिफिकेट इसके लिए मान्‍य नहीं होगा. आधार कार्ड में इस तरह के सुधार के लिए बैंकों या पोस्‍ट आफिसों में परेशानी हो सकती है, इसलिए बेहतर होगा कि यूआईडीएआई के किसी भी आधार सेवा केन्‍द्र जाकर आसानी से ठीक कराया जा सकता है.

इस तरह हो जाता है केवाईसी

आधार सेवा केन्‍द्र प्रभारी के अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति आधार कार्ड बनने के बाद दोबारा कार्ड संबंधी किसी भी काम के लिए आधार सेवा केन्‍द्र गया है और बायोमेट्रिक के बाद कार्ड ठीक कराया है तो जरूर उसका केवाईसी हो गया होगा. ऐसे लोगों को दोबारा से केवाईसी कराने की जरूरत नहीं है.

 

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!