हर व्यक्ति का फिंगरप्रिंट,अलग-अलग, जानिए क्या है इसके पीछे का रहस्य

क्या दो लोगों को फिंगरप्रिंट एक से हो सकते हैं, इसकी एआई कैसे जांच करेगा. हाल ही में जब अमेरिकी शोधकर्ताओं ने यह पड़ताल की तो इसके अजीब नतीजे सामने आए तो से बवाल हो गया. हालात यह हो गई कि जब शोधकर्ताओं ने अपना रिसर्च पेपर प्रकाशित होने के लिए भेजा तो उसे संपादक मंडल ने खारिज कर दिया. वहीं शोधकर्ताओं का कहना है कि नतीजों को गभीरता से लेने की जरूरत है. इस पूरे मामले ने फिर इस बहस के भूत को बाहर निकाल दिया है कि दो लोगों को फिंगरप्रिंट एक जैसे हो सकते हैं या नहीं.

एआई और फिंगरप्रिंट

ड़ताल की थी कि हर व्यक्ति के फिंगर प्रिट खास होते हैं और दो लोगों के फिंगरप्रिंट मेल नहीं खा सकते हैं. शोधकर्ताओं ने इसके लिए एआई की मदद लेने का फैसला किया और यह जानने की कोशिश की एआई इस पूरे मामले को कैसे देखता है और क्या नतीजे देता है.

खास तरह का प्रयोग

इस खास अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने खास प्रयोग किया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, शोदकर्ताओं ने एक एआई टूल को प्रशिक्षित किया और 60 हजार फिंगरप्रिट की पड़ताल कर यह देखने को कहा कि इन 60 हजार फिंगर प्रिंट्स में से कितने एक ही व्यक्ति के हैं. एआई ने अपने तरीके से पड़ताल की और नतीजे दिए.

नतीजे ने चौंकाया

एआई टूल ने 75 से 90 फिसदी की सटीकता से पहचान की. जबकि अगर हर व्यक्ति के फिंगर प्रिंट अलग अलग होते हैं. लेकिन नतीजों ने में विसंगति क्यों आई इसी में एक बड़ां पेंच था. शोधकर्ताओं का कहाना है कि एआई टूल ने फिंगर प्रिंट के विश्लेषण परंपरागत तरीके से ना कर दूसरे तरीके से किया.

पता नहीं कैसे

मजेदार बात यह है कि शोधकर्ता यह अच्छे से नहीं जानते है कि एआई ने अपने नतीजे कैसे निकाले. लेकिन उन्होंने साफ माना कि एआई ने उस तरह से फिंगर प्रिंट की पड़ताल नहीं की जैसी परंपरागत मार्कर या फॉरेंसिक पद्धतियों में किए जाते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वे यही कहेंगे कि अभी तक किसी दो इंसान के फिंगर प्रिंट एक से नहीं पाए गए हैं.

इस अध्ययन के नतीजे इतने चौंकाने वाले थे कि एक फोरेंसिक जर्नल ने तो इसे प्रकाशन के लिए खारिज कर दिया. लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे ये नतीजे इतने अहम हैं कि इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. बीबीसी की रिपोर्ट के कहना है कि शोध के नतीजे फोरेंसिक विज्ञान और बायोमेट्रिक्स दोनों को प्रभावित कर सकते हैं.

 

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!