पार्टनर से ना रखें ये उम्मीदें, वरना टूट जायेगा आपका रिश्ता

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि रिश्ते में कपल्स एक-दूसरे से उम्मीदें तो रखते ही हैं, लेकिन कब ये जी का जंजाल बन जाती हैं आप समझ नहीं पाते हैं। रिश्ते की शुरुआत में आपको साथी से कई उम्मीदें रहती हैं, लेकिन वक्त गुजरने के साथ रिश्ते में मजबूती आ जाती है। आप एक-दूसरे को करीब से जानने लगते हैं, पार्टनर की कमजोरियों और उनकी ताकत को समझने लगते हैं। ऐसे में जो पार्टनर्स एक-दूसरे से ज्यादा उम्मीद नहीं रखते हैं, उनका रिलेशनशिप मैच्योर कहलाता है। वहीं जहां उम्मीदों का बोझ आपके कंधे पर डाल दिया जाता है, दूसरी तरफ अगर आप उनकी उम्मीद पर खरे नहीं उतरते हैं, तो रिश्ते में प्रॉब्लम आना शुरु हो जाती है।

बिना बात किए बदलाव की उम्‍मीद

एक रिलेशनशिप में बातचीत का होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपको पार्टनर की कोई आदत नहीं पसंद है, तो उसे आपको उन्हें बताना होगा। अगर आप यह सोचते हैं कि बिना बताएं ही पार्टनर आपके दिल की बात समझ जाएगा, तो ऐसा नहीं होता है। आपको उन्हें बताना होगा, इस विषय पर उनसे बात करनी होगी क्योंकि एक दिन में कुछ भी होता। जब आप उनसे आराम से बात करेंगे और उनकी किसी आदत को नापसंद करने की बात कहेंगे, तो वे जरूर बदलेंगे।

ताजगी से भरा रहे रिश्ता

ऐसा मुमकिन नहीं है कि आपका रिश्ता हर दिन ताजगी से भरा रहे। किसी दिन आपकी उनसे किसी बात पर लड़ाई भी हो सकती है। रिलेशनशिप में एक समय बाद स्पार्क बना ही रहे, ऐसा जरूर नहीं है। प्यार के अलावा आपकी प्रोफेशनल लाइफ भी होती है, जो आपकी जिंदगी में बेहद महत्व रखती है। कई बार आप पार्टनर से पूरा वक्त आपको ही देने की उम्मीद कर बैठते हैं, जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है। हमेशा आप प्यार में डूबे नहीं रह सकते।

हर चीज को पार्टनर से जोड़ देना

जैसे आप शादी से पहले अपने कई काम खुद ही करते हैं, वैसे ही शादी के बाद भी आपको अपने काम की जिम्मेदारी स्वयं लेनी चाहिए न कि जब आपका पार्टनर आपके साथ जाएगा, तब ही आप अपने कदम आगे बढ़ाएंगे। कई काम आप अकेले भी कर सकते हैं, लेकिन आप रिलेशनशिप में आने के बाद पार्टनर से उम्मीद करने लगते हैं कि वे आपके हर काम में आपके साथ रहेंगे जबकि ऐसा पॉसिबल नहीं है।

आपके जैसा हो पार्टनर

आप अक्सर अपने साथी को अपने जैसा बनाने की उम्मीद रखते हैं, जबकि सच्चाई ये है कि दो अलग लोग एक जैसे कभी नहीं हो सकते हैं। उनके विचारों में बदलाव हमेशा देखने को मिलता है। लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि साथी से आपके विचारों को लेकर कभी भेदभाव न हो, तो ऐसा रीयल लाइफ में मुमकिन नहीं है। आप अपने साथी के आपके जैसा बनने की उम्मीद न रखें, बल्कि उन्हें वही रहने दें जो वह हैं। इससे आपको उनका बेस्ट वर्जन मिलेगा।

By kavita garg

Hello to all of you, I am Kavita Garg, I have been associated with the field of media for the last 3 years, my role here in Ujagar News is to reach all the latest news of the country and the world to you so that you get every information, thank you!